मुख्यपृष्ठनए समाचारपहले हवा से किया हलाल अब पानी से पकड़ेगा कोरोना! ... चौंकानेवाली...

पहले हवा से किया हलाल अब पानी से पकड़ेगा कोरोना! … चौंकानेवाली डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट, वायरस से हो रही मौत

सामना संवाददाता / मुंबई
कोरोना महामारी की शुरुआत के दौरान ही वैज्ञानिकों ने बताया था कि ये कभी खत्म नहीं होने वाली बीमारी है। कोरोना वायरस हमेशा अपना रूप बदलता रहेगा। आज भी पूरी दुनिया में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस से मौतें भी हो रही हैं। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया में अब हवा ही नहीं, बल्कि पानी के जरिए भी कोरोना तबाही मचाएगा। मतलब साफ है कि कोरोना पहले हवा से हलाल किया, अब पानी से पकड़ेगा।
पिछले एक महीने में कोरोना के नए अलग-अलग नौ सीक्वेंस मिले हैं। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने १७ अगस्त को कोरोना के बीए.२.८६ को निगरानी में रखा था। यूरोप, अप्रâीका और अमेरिका के रीजन से इस भिन्न-भिन्न प्रकार के नौ अलग-अलग सीक्वेंस मिले हैं। हालांकि, इससे किसी तरह की मौत की खबर तो नहीं है लेकिन मृतकों और संक्रमितों के पानी में बीए.२.८६ कोविड अलग-अलग पाया गया है। एशियाई देशों में कोरोना से सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इसमें हिंदुस्थान से १,३३५ और बांग्लादेश से १,१८८ नए मामले मिले हैं। इसी में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बार फिर से ताजा जानकारी साझा करने की योजना बनाई है। इसके साथ ही उसने सभी देशों से डेटा अपडेट करने को कहा है। पिछले एक महीने तक दुनिया के सिर्फ ११ फीसदी देश ही डेटा साझा कर रहे थे, लेकिन अब ४४ फीसदी देशों ने डेटा साझा करना बंद कर दिया है। २३४ देशों से १०३ देशों ने डेटा साझा किया है।
तेजी से फैल रहे दो अलग-अलग वैरिएंट
इस वक्त दुनिया में एक्सबीबी.१.१६ और ईजी.५ दो अलग-अलग सबसे बड़ी संख्या में सामने आए हैं। एक्सबीबी.१.१६ कुल १०६ देशों में पाया गया है और ईजी.५ कुल ५३ देशों में पाया गया है। अब महामारी नहीं आ रही लेकिन कोरोना के मामलों से जुड़ी चिंता अभी भी बनी हुई है। साथ ही ये डर भी बना है कि कहीं कोरोना का कोई अलग खतरनाक रूप लेकर फिर से तबाही न पैâला दे। मौजूदा आंकड़ों से पता चला है कि दुनिया में कोरोना का अनुपात ८ फीसदी है। कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, यूके और इटली में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।

अन्य समाचार