मुख्यपृष्ठविश्वभारत ने यूक्रेन में हो रहे हमलों के बाद दूतावास को पोलैंड...

भारत ने यूक्रेन में हो रहे हमलों के बाद दूतावास को पोलैंड किया शिफ्ट

नई दिल्ली: यूक्रेन पर हो रहे रूसी हमले से भारतीय दूतावास को अस्थायी रूप से पड़ोसी देश पोलैंड शिफ्ट कर दिया गया। भारत की ओर से कहा गया है कि यह फैसला देश में “बिगड़ती सुरक्षा स्थिति” को देखते हुए लिया गया है। भारत ने कहा, ‘यूक्रेन में तेजी से बिगड़ती सुरक्षा स्थिति, देश के पश्चिमी हिस्सों में हमलों को देखते हुए, यह फैसला लिया गया है कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास को पोलैंड में अस्थायी रूप से शिफ्ट किया जाएगा।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत की सुरक्षा तैयारियों और यूक्रेन में चल रहे संघर्ष की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता के तुरंत बाद यह फैसला लिया गया है। सरकार ने एक बयान में कहा कि पीएम मोदी को यूक्रेन में ताजा घटनाओं के बारे में जानकारी दी गई, जिसमें ऑपरेशन गंगा (यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए शुरू किया गया ऑपरेशन) भी शामिल है।

रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला बोला था। रूसी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि यह हमला केवल यूक्रेनी सैन्य बुनियादी ढांचे को टारगेट करके किया जा रहा है। इसमें नागरिकों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। मॉस्को बार-बार जोर देकर कह रहा है कि उसकी यूक्रेन पर कब्जा करने की कोई योजना नहीं है।

अन्य समाचार