मुख्यपृष्ठअपराधसगाई का लहंगा और शव यात्रा!

सगाई का लहंगा और शव यात्रा!

जय सिंह
हर युवती का सपना होता है कि लाल जोड़े में विदा होकर अपने पति के घर जाए और वहीं से उसकी अर्थी निकले। हालांकि, कभी-कभी नियति ऐसा खेल खेलती है तो समझ पाना मुश्किल हो जाता है कि आखिर गलती कहां हुई। आखिरकार, थक-हार कर यह कहना पड़ता है कि भगवान को शायद यही मंजूर था। प्रयागराज से एक ऐसी घटना सामने आई, जिसे जानकर हर कोई स्तब्ध रहा गया। यहां की एक युवती की सगाई होने वाली थी उसी सप्ताह में उसकी डेंगू से हुई मौत ने आम जनमानस को यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि ये क्या हो गया। जिस लहंगे को पिता और पुत्री ने बड़े शान से सगाई के लिए खरीदा था, जब उसी लंहगे में उस युवती की शवयात्रा निकली तो माता-पिता, रिश्तेदार व गांव वालों का रो-रोकर बुरा हाल था।
दरअसल, लड़की की अगले हफ्ते सगाई होनी थी। रिंग सेअरमनी के लिए होटल बुक हो चुका था। परिवार वाले पूरी तैयारी कर चुके थे, लेकिन ये खुशियां शनिवार को मातम में बदल गर्इं। जिस लहंगे में सगाई होनी थी, जब उसी लहंगे में युवती को अंतिम विदाई दी गई तो मां-बाप रोते-रोते बेहोश हो गए। ये घटना गंगापार के मांडा थाना क्षेत्र के मांडा खास की है। देवी दास द्विवेदी की २७ साल की बेटी गरिमा एलएलबी की पढ़ाई कर चुकी थी। परिजनों ने उसकी शादी मेजा थाना क्षेत्र के गांव खानपुर में तय की थी। २० अक्टूबर को सगाई की रश्म होने वाली थी। परिवार के सभी लोग रिंग सेअरमनी की तैयारी में जुटे थे। परिवार में शादी की खुशियां थीं। कपड़े खरीदे जा चुके थे। सगाई के लिए होटल बुक हो चुका था, लेकिन इस बीच उसकी तबीयत खराब हो गई।
तेज बुखार होने पर परिजनों ने गरिमा को प्रयागराज के बेली अस्पताल में भर्ती कराया। जब वहां हालत में सुधार नहीं हुआ तो परिजन उसे एक प्राइवेट अस्पताल में ले गए, जहां डेंगू की पुष्टि हुई। यहां भी राहत नहीं मिलने पर उसे पीजीआई लखनऊ ले जाया गया, लेकिन वहां युवती की मौत हो गई। जब जवान बेटी का शव एंबुलेंस से घर पहुंचा तो पिता देवीदास और मां प्रमिला बेहोश हो गए। सगाई के लिए खरीदे गए लहंगे में जब गरिमा को अंतिम विदाई दी गई तो मौके पर मौजूद लोग फफक-फफक कर रो पड़े। डेंगू ने परिवार की खुशियों को मातम में बदल दिया। उधर, चिता को आग देने के बाद देवीदास की भी तयीबत खराब हो गई। मां का रो-रोकर इतना बुरा हाल था कि वे मरणासन्न अवस्था में पहुंच गई थीं।

अन्य समाचार