मुख्यपृष्ठखबरेंकृषि रसायनों के बाज़ार में गौमय ऑर्गेनिक की एंट्री...

कृषि रसायनों के बाज़ार में गौमय ऑर्गेनिक की एंट्री…

मौजूदा समय बाजार में कई प्रकार के रसायनों की बिक्री होती है जिनका उपयोग फसलों पर किया जाता है। इससे तमाम तरह की बीमारियां हो रही है। ऐसे समय में ऑर्गेनिक फर्टीलाइज़र बाजार में एक नई आशा की किरण लेकर आया है। अब लोगों में ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर के प्रति जागरूकता बढ़ी है। अब गाय के उत्पाद से फसलों को ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर का पोषण दिया जा रहा है। इस उत्पाद को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित करने के लिए अनेक सुवि‘यात व्यापारियों, उद्योगपतियों की मौजूदगी में मुंबई शहर में ग्वाटेमाला तथा पैराग्वे के राजदूतों के समक्ष हुए एक ट्रेड कार्यक्रम में प्रस्तुत किया गया है। जहां एकमत हुआ कि गोवंश संरक्षण के उद्देश्य से और नैनो टेक्नोलॉजी संशोधन के आधार पर बनाए गए इस नए प्रोडक्ट से किसानों और पर्यावरण दोनों को लाभ होगा। जी हां, गौ लाइफ सायंस द्वारा वैज्ञानिक संशोधन द्वारा एक ऑर्गेनिक फर्टीलाइज़र बनाया गया है। इस ऑर्गेनिक फर्टीलाइज़र की विशेषता ये है कि ये वैज्ञानिक परीक्षणों पर खरा साबित हुआ है, उसी प्रकार से किसानों को उससे लाभ होगा।

नैनो टेक्नोलॉजी के माध्यम से गाय के गोबर और गौमूत्र को नैनो फॉर्मुलेशन के माध्यम से पोषक तत्वों में रूपांतरित किया जाता है. इस वैज्ञानिक पद्धति से बने उत्पाद को गौ-ग्रो तथा गौटीलाइज़र गोल्ड ऑर्गेनिक फर्टीलाइज़र नाम दिया गया है।

देशी गौवंश के संवर्धन तथा गाय से उत्पन्न होने वाले उत्पादों के सदुपयोग के उद्देश्य से यह संशोधन किया गया है. रिसर्च के परिणाम दर्शाते हैं कि गौटीलाइज़र के कारण परंपरागत टिकाऊ खेती बढ़ सकती है तथा पानी का संरक्षण, जमीन में पोषक तत्वों की उपलब्धता और जमीन की गुणवत्ता में सुधार होता है. इससे किसानों को आर्थिक लाभ होता है। ऑर्गेनिक तत्व के उपयोग से खेत की उपज अधिक पौष्टिक और सुरक्षित रहती है।

इस संदर्भ में एस.एस.के. भारत ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर कार्तिकभाई रावल ने बताया कि इस उत्पाद को विकसित करने का उद्देश्य भारत के प्राचीन ज्ञान का आधुनिक विज्ञान के साथ मेल कराते हुए कृषि के क्षेत्र में नई क्रांति लानी है. हमारा मिशन एक ऐसा ईको सिस्टम बनाना है जिसमें देशी गायें वैश्‍विक स्तर पर कृषि में क्रांति लाने में मुख्य भूमिका निभा सकें. यह उत्पाद संपूर्ण देश में फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी के माध्यम से एस.एस. या भारत ग्रुप के नेतृत्व में लॉन्च किया जा रहा है। इस उत्पाद को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित करने के लिए अनेक सुवि‘यात व्यापारियों, उद्योगपतियों की मौजूदगी में मुंबई शहर में ग्वाटेमाला तथा पैराग्वे के राजदूतों के समक्ष हुए एक ट्रेड कार्यक्रम में प्रस्तुत किया गया है। यहां एस.एस.के. ग्रुप के चेयरमैन एड्वोकेट श्यामशंकर उपाध्याय को यूरेशिया के ट्रेड कमिश्‍नर के रूप में नियुक्त किया गया।

अन्य समाचार