मुख्यपृष्ठनए समाचारमहालक्ष्मी रेसकोर्स का पैदल और साइकिल से करें सैर-सपाटा!

महालक्ष्मी रेसकोर्स का पैदल और साइकिल से करें सैर-सपाटा!

सामना संवाददाता / मुंबई
घोड़ों की रेस के लिए प्रख्यात मुंबई के मध्य स्थित महालक्ष्मी रेस कोर्स का खाली मैदान हमेशा से देशी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्रबिंदु  रहा है। हालांकि अब महालक्ष्मी रेसकोर्स रेलिंग के बाहर पैदल और साइकिल से लोग चक्कर मारते हुए चौबीसों घंटे देख सकेंगे । मुंबई मनपा द्वारा जल्द ही रेसकोर्स रेलिंग के चारों ओर २२५ एकड़ भूमि पर जॉगिंग और साइकिल ट्रैक बनाने की तैयारी है। योजना को बिना एक भी पेड़ काटे पर्यावरण के अनुकूल  पूरा किया जाएगा। पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे की संकल्पना से मुंबई मनपा के जी/साउथ वॉर्ड के माध्यम से महालक्ष्मी रेसकोर्स में जल्द ही अत्याधुनिक स्तरवाला साइकिल ट्रैक और फुटपाथ विकसित किया जा रहा है। खास बात यह है कि योजना के तहत इको फ्रेंडली  ट्रैक का निर्माण किया जाएगा।
इस तरह होंगी सुविधाएं
यह साइकिल ट्रैक ४.५ किमी लंबा और जॉगिंग ट्रैक की चौड़ाई तीन मीटर होगी। इस रूट पर मनोरंजन की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। इतना ही नहीं सौर ऊर्जा पर आधारित छत भी बनाई जाएगी। जॉगिंग ट्रैक के पास बैठने की व्यवस्था होगी। योजना में शौचालय, पेयजल की व्यवस्था के साथ ही ग्रीन बस स्टाप, सीसीटीवी, ओपन लाइब्रेरी, ओपन जिम सहित अन्य नई सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।
धोबीघाट और हाजी अली चौक का होगा जीर्णाेद्धार
जी-साउथ वॉर्ड में महालक्ष्मी रेलवे स्टेशन क्षेत्र का भी कायाकल्प होगा। महालक्ष्मी धोबीघाट और हाजी अली चौक क्षेत्र का सौंदर्यीकरण, विस्तार और नवीनीकरण किया जाएगा।

अन्य समाचार