मुख्यपृष्ठसमाचाररोबोट से मिलेगा किसानों को `गुरुमंत्र'! ...फसलों को पानी, पोषक तत्वों की...

रोबोट से मिलेगा किसानों को `गुरुमंत्र’! …फसलों को पानी, पोषक तत्वों की मात्रा की देगा जानकारी

मौसम में बदलाव की वजह से किसानों की फसलें अक्सर बर्बाद हो जाती हैं। हालांकि कृषि क्षेत्र के नए शोध और आविष्कारों ने इस खतरे को काफी हद तक कम कर दिया है। वैज्ञानिकों की नवीनतम तकनीकि से लैस रोबोट अब किसानों की टेंशन को खत्म करेगा। अब रोबोट फसलों को सुरक्षित रखने और अधिक उत्पादन के लिए किसानों को नवीनतम जानकारी से उपलब्ध कराएगा। ये रोबोट किसानों को खेती का गुरुमंत्र देगा।
बता दें कि दुनिया की तेजी से बढ़ती आबादी की खाद्य जरूरतों को पूरा करने और फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए वैज्ञानिकों ने एक नया प्रयोग किया है। एक रोबोट को कृषि क्षेत्र के लिए विकसित किया गया है। दरअसल, इस तकनीकि को गूगल लैब में विकसित किया गया है। यह रोबोट एक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर टूल्स पर आधारित है, जो फसलों के उत्पादन की जटिलता से निपटने में सहायता करेगा। इससे पहले इसे कैलिफोर्निया में स्ट्रॉबेरी के खेतों और इलिनोइस में सोयाबीन के खेतों का विश्लेषण करने के लिए प्रयोग किया जा चुका है। इससे फसलों की उत्पादन क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
फसलों को पानी, पोषक तत्वों की मात्रा, फसलों को उर्वरक देने के समय संबंधी सभी डेटा किसानों को रोबोट के जरिए दिया जा सकेगा। यह फसलों की गणना करने में भी सक्षम होगा। खनिज स्ट्रॉबेरी, मटर, जामुन की संख्या की गणना कर सकते हैं, अंकुरित से लेकर फसल तक, फसलों का विश्लेषण करने और पैदावार की भविष्यवाणी करने में सहायक होगा। इसके अलावा यह किसी दिए गए भूखंड पर बैक्टीरिया की उपस्थिति या उसके अवांछनीय प्रभावों का भी पता लगा सकता है, ताकि किसान समस्या को और पैâलने से रोकने के लिए तेजी से कार्रवाई कर सके।

अन्य समाचार