मुख्यपृष्ठसमाचारकश्मीर में बर्फ न गिरने से फिल्मों की शूटिंग व डेस्टिनेशन वेडिंग...

कश्मीर में बर्फ न गिरने से फिल्मों की शूटिंग व डेस्टिनेशन वेडिंग पर असर

सुरेश एस डुग्गर / जम्मू

पिछले कई दिनों से कश्मीर के उन विभिन्न स्थानों पर कई फिल्म बनाने वाली टीमें डेरा लगाए बैठी हैं, जिन्हें बर्फ के दृश्य अपने कैमरों में कैद करने हैं और गिरती बर्फ में गानों को शूट करना है। पर उनका इंतजार लंबा हो गया है। हालांकि, मौसम विभाग अब 25 जनवरी से बर्फबारी की संभावना जता रहा है, पर उन्हें उम्मीद नहीं है। नतीजतन कश्मीर में फिलहाल न ही फिल्मों की शूटिंगें हो रही हैं और न ही डेस्टिनेशन वेडिंगें जिन्हें भी प्री वेडिंग शूट के लिए बर्फ का इंतजार है।
यह सच है कि कश्मीर में लंबे समय से चल रही शुष्क सर्दी का असर फिल्म उद्योग पर भी पड़ रहा है, क्योंकि बालीवुड, प्रमोशनल और शादी समेत कई फिल्में टल रही हैं। जानकारी के लिए कश्मीर का शीतकालीन आकर्षण, इसकी प्राचीन बर्फ से ढके परिदृश्यों की विशेषता, लंबे समय से बालीवुड और प्री-वेडिंग शूट के लिए एक पसंदीदा सेटिंग रही है। पिछले कुछ वर्षों से अधिकांश फिल्मों की शूटिंग कश्मीर में सर्दियों के दौरान की गई है, क्योंकि बर्फबारी के बाद कश्मीर का आकर्षण दोगुना हो जाता है। हालांकि, इस सर्दी में तापमान की विविधता देखी गई है, क्योंकि यह क्षेत्र आश्चर्यजनक रूप से बर्फबारी की कमी से जूझ रहा है। इसके कारण कई शूटिंगें स्थगित करनी पड़ीं हैं, जिनमें ज्यादातर बालीवुड, प्री-वेडिंग और प्रमोशनल फिल्में शामिल हैं।
कश्मीर में बालीवुड फिल्मों के लाइन प्रोड्यूसर दानिश खान के बकौल, बर्फ रहित सर्दियों के कारण उनकी कई निर्धारित शूटिंग स्थगित कर दी गई हैं। वे कहते थे कि हमें कश्मीर में मौसम की स्थिति के बारे में बालीवुड से कई प्रश्न मिल रहे हैं। सर्दियों के दौरान विशेषकर बर्फबारी के दौरान कई बालीवुड शूटिंग कश्मीर में निर्धारित की जाती हैं। चूंकि, यहां शुष्क मौसम है और बर्फ का कोई निशान नहीं है, इसलिए शूटिंग या तो रद्द कर दी जाती है या स्थगित कर दी जाती है। दानिश खान की हैमियास्टो प्रोडक्शंस नाम से एक प्रोडक्शन कंपनी भी है। वे बताते थे कि उनके पास सर्दियों के लिए पाइपलाइन में तीन परियोजनाएं थीं, जिनमें से दो अन्य स्थानों पर स्थानांतरित हो गईं। उनका मानना था कि जबकि “शीतकालीन सुंदरता ने कश्मीर में फिल्म पुनरुद्धार में बहुत मदद की है। अब हम बर्फबारी का इंतजार कर रहे हैं, ताकि शूटिंग प्रभावित न हो।
हालांकि, हैमियास्टो प्रोडक्शंस के प्रोडक्शन मैनेजर पीर इदरीस कहते थे कि सूखी नदियां भी कश्मीर में फिल्म की शूटिंग को स्थगित करने में योगदान देती हैं। कुछ फिल्में अब बर्फ दृश्यों की शूटिंग के लिए रूस में स्थानांतरित हो गई हैं। उनका मानना था कि पृष्ठभूमि में बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ बहती नदियां बालीवुड फिल्मों के लिए एक उपयुक्त सेटिंग प्रदान करती हैं। और बिना बर्फ वाले कश्मीर में स्थानीय फिल्म निर्माता, जो आमतौर पर मनमोहक बर्फ से ढके दृश्यों के आसपास अपने कार्यक्रम की योजना बनाते हैं, एक अभूतपूर्व दुविधा का सामना कर रहे हैं। इमाद क्लिक्स के नाम से प्रसिद्ध फिल्म निर्माता और फोटोग्राफर मियां इमाद कहते थे कि मेरे पास तीन संगीत वीडियो और दो प्री-वेडिंग शूट निर्धारित थे, जो रद्द हो गए। नतीजतन चल रहे सूखे ने स्थानीय फिल्म निर्माताओं के काम को काफी हद तक प्रभावित किया है।

अन्य समाचार