मुख्यपृष्ठसमाचारबिहार में गर्मी ने तोड़ा १० साल का रिकॉर्ड ... आसमान से...

बिहार में गर्मी ने तोड़ा १० साल का रिकॉर्ड … आसमान से बरसी आग!

• बांका में पारा ४१ डिग्री के पार
• पटना में ३६ डिग्री पहुंचा तापमान
सामना संवाददाता / पटना । बिहार में गर्मी ने १० साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कल बांका में रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ी। बांका में अधिकतम तापमान ४१ डिग्री के पार हो गया। पटना में भी पारा तेजी से बढ़ा है। कल दोपहर एक बजे तक पटना का अधिकतम तापमान ३६ डिग्री के पार हो गया। बिहार में जिस तरह से गर्मी बढ़ रही है, ऐसे में पूर्वानुमान है कि ३१ मार्च तक आसमान से आग बरसने जैसी स्थिति होगी। आने वाले ३ से ४ दिनों में अधिकतम तापमान में ४ डिग्री की बढ़ोतरी का पूर्वानुमान है।
सेहत के लिए खतरनाक
मौसम विभाग ने अचानक से बढ़ी गर्मी को सेहत के लिए काफी खतरनाक बताया है। ऐसे में लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। शरीर में पानी की कमी से ब्रेन स्ट्रोक से लेकर बीपी, शुगर की समस्या बढ़ सकती है। राज्य का औसत अधिकतम तापमान ३६ से ३९ डिग्री के बीच है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले ५ दिनों में तापमान तेजी से बढ़ेगा।
दक्षिणी और पश्चिमी हवा का प्रभाव
मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में दक्षिण और दक्षिणी-पश्चिमी हवा का प्रवाह सतह से ०.९ किलो मीटर पर हो रहा है। दक्षिण और दक्षिणी-पश्चिमी हवा की रफ्तार ५ किलो मीटर प्रति घंटे की है, जबकि १.५ किलोमीटर ऊपर पश्चिमी एवं उत्तरी पश्चिमी हवा का भी प्रवाह बना हुआ है। इसकी गति ८ से १० किलो मीटर प्रति घंटे की है। दिन और रात के तापमान में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी होगी। मौसमी प्रभाव के कारण आने वाले दिनों में गर्मी का प्रभाव बढ़ेगा।

अन्य समाचार