मुख्यपृष्ठनए समाचारचीन में जल सैलाब!  ...बाढ़ की तबाही से 5 लाख से ज्यादा...

चीन में जल सैलाब!  …बाढ़ की तबाही से 5 लाख से ज्यादा लोग भोजन-पानी को तरसते

बाढ़ ने केवल भारत में नहीं बल्कि चीन में कहर मचा रखा है। तेज बारिश और बाढ़ की वजह से चीन के जियांग्शी प्रांत में हालात विनाशकारी हो गए हैं। पूरा प्रांत इन दिनों बाढ़ के पानी की चपेट में है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जियांग्शी प्रांत में आई भीषण बाढ़ से 5 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। प्रांत के कई शहरों में पानी भरा हुआ है और लोग अपने घरों में कैद हैं।

बाढ़ की वजह से खेतों में खड़ी फसलें बर्बाद हो गई हैं और फैक्ट्रियों में काम-धंधा रुक गया है। प्रांतीय सरकार का आकलन है कि इस बारिश से राज्य में करोड़ों रुपये का नुकसान हो गया है और लोगों के काम-धंधे छूट गए हैं।

बाढ़ के चलते प्रांत में भोजन और साफ पानी की भी किल्लत हो गई है। लोग बाढ़ के पानी को उबालकर पीने को मजबूर हैं। प्रांत में बारिश फिलहाल बंद हो गई है लेकिन चीनी मौसम विभाग का कहना है कि वहां पर फिर से बरसात के हालात बन रहे हैं।

बारिश और बाढ़ की वजह से प्रांत के कई इलाकों में भूस्खलन का खतरा पैदा हो गया है। अधिकतर इमारतें पानी में डूबी हुई हैं, जिनमें कई काफी पुरानी भी हैं। ऐसे में बारिश के दौरान उन इमारतों के गिरने का खतरा बनता जा रहा है।

जियांग्शी प्रांत (Jiangxi Province) में 28 मई से रुक-रुककर लगातार बारिश हो रही है. प्रशासन के अधिकारी पानी में डूबे लोगों को निकालने के लिए अभियान चला रहे हैं. अभी तक करीब 1 लाख लोगों को बाढ़ के पानी से बाहर निकाल लिया गया है.

अन्य समाचार