मुख्यपृष्ठनए समाचारमहाराष्ट्र में फिर भारी बारिश का अनुमान ... १९ जिलों में अलर्ट

महाराष्ट्र में फिर भारी बारिश का अनुमान … १९ जिलों में अलर्ट

सामना संवाददाता / मुंबई
महाराष्ट्र में जून महीने में बारिश की अनुपस्थिति ने जनता व खासकर किसानों को चिंता में डाल दिया था। हालांकि, जुलाई के अंत तक राज्य में भारी बारिश हुई। इसके चलते कई जिलों में स्थित नदियों और नालों में बाढ़ आ गई। इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इस बीच कुछ दिनों के ब्रेक के बाद एक बार फिर राज्य में भारी बारिश का अनुमान है। इसी पृष्ठभूमि में मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।
कई जिलों के लिए यलो अलर्ट 
आईएमडी मुंबई के मुताबिक, कल कई इलाकों में यलो अलर्ट रहेगा, जबकि पुणे, सतारा, गोंदिया और भंडारा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसलिए इन इलाके में भारी बारिश होगी। वहीं अन्य इलाकों में छिटपुट जगहों पर बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, रायगड, ठाणे, पालघर, नासिक, नंदुरबार, जलगांव, छत्रपति संभाजीनगर, जालना, परभणी, हिंगोली, नांदेड़, अमरावती, वर्धा, नागपुर, चंद्रपुर और गढ़चिरौली जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसलिए इन पूरे जिलों में भारी बारिश देखने को मिलेगी। हालांकि नगर, बीड, धाराशिव, लातूर, सोलापुर, सांगली, अमरावती, बुलढाणा, वाशिम, यवतमाल में मौसम विभाग की ओर से कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। इसलिए मौसम विभाग का अनुमान है कि इन इलाकों में हल्की बारिश होगी।

मुंबईकरों को राहत 
मौसम विभाग के अनुसार, यलो अलर्ट वाले क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। तो वहीं ऑरेंज अलर्ट वाले क्षेत्रों में तेज बारिश हो सकती है। आने वाले कुछ दिनों में गोवा और कोकण के क्षेत्रों में तेज बारिश हो सकती है। वहीं उत्तर मध्य महाराष्ट्र में गरज के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है जबकि, दक्षिण महाराष्ट्र और मराठवाड़ा इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। बता दें कि मौसम विभाग ने ४ अगस्त को मुंबई के लिए ग्रीन अलर्ट जारी किया था, जिसका मतलब है कि बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है। इससे मुंबईकरों को बारिश से राहत मिल सकती है।

अन्य समाचार

लालमलाल!