मुख्यपृष्ठनए समाचारगणतंत्र दिवस पर तिरंगे से लेकर गुब्बारे तक हुए महंगे ... आटा,...

गणतंत्र दिवस पर तिरंगे से लेकर गुब्बारे तक हुए महंगे … आटा, चावल, दाल, सब्जी सभी पहुंच से बाहर

सामना संवाददाता / मुंबई
केंद्र सरकार लाख उपाय करने का दावा कर रही है, पर महंगाई है कि दिन दूनी रात चौगुनी बढ़ती ही जा रही है। कल गणतंत्र दिवस है। इसी दिन देश में संविधान को लागू किया गया था। इस दिन को देश में काफी धूमधाम से मनाया जाता है। मगर यहां भी महंगाई की मार पड़ी है। इस बार गणतंत्र दिवस पर बिकनेवाले तिरंगे से लेकर गुब्बारे तक महंगे हो गए हैं। महंगाई ने सबको रुला दिया है। आम आदमी के लिए अब घर चलाना काफी मुश्किल हो रहा है। इस साल की शुरुआत के साथ गेहूं, आटा, चावल, चीनी, देसी घी सभी के दामों में इजाफा हुआ है।

महंगाई से आम आदमी काफी परेशान हो चुका है। खाने-पीने की चेजें तो महंगी हैं ही, अब गणतंत्र दिवस के झंडे और गुब्बारे भी महंगे हो गए हैं। कॉटन और कागज के भाव काफी बढ़े हुए हैं। २६ जनवरी को गणतंत्र दिवस के साथ ही इस बार वसंत पंचमी भी है। ऐसे में झंडे से लेकर गुब्बारों तक की कीमतों में उछाल आया है। बाजार के जानकार बताते हैं कि कपड़ों की कीमतों में वृद्धि हुई है। इस कारण कपड़े से बननेवाले तिरंगे की कीमतें भी १० से २५ फीसदी महंगी हो चुकी हैं। तीन फुट बाई साढ़े चार फुट के तिरंगे की कीमत पहले ६०० रुपए थी। उस तिरंगे की कीमत इस साल ७०० रुपए से ऊपर पहुंच चुकी है। कागज भी महंगा हो गया है इस कागज से बननेवाले छोटे तिरंगे भी महंगे हो गए हैं। यही हाल खाद्यान का है।

गणतंत्र दिवस भी महंगा
कल २६ जनवरी है। गणतंत्र दिवस के दिन आमतौर पर गुब्बारे और तिरंगा दोनों की खरीददारी जोर-शोर से होती है। मगर अब महंगाई की मार से गुब्बारा और तिरंगा भी नहीं बचा है। गुब्बारे और तिरंगे के दाम भी बढ़ चुके हैं। हाथ वाले छोटे तिरंगे की कीमतों में ३ से ५ रुपए की वृद्धि हुई है। जबकि छोटे से लेकर बड़े तिरंगे की कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में ५ से १० रुपए की वृद्धि हुई है। -शैलेंद्र मौर्या, ठाणे

खरीदी भी हुई महंगी!
पिछले वर्ष जिन गुब्बारों और तिरंगे की होलसेल खरीदी कम थी, वहीं इस वर्ष गुब्बारे और तिरंगे की होलसेल खरीदी के दाम में वृद्धि हुई है। इसी वृद्धि के कारण इस वर्ष गुब्बारा और तिरंगा बेचनेवालों ने गुब्बारे और तिरंगे की कीमतें बढ़ा दी हैं।
-रामगोपाल जायसवाल, मुंबई

अन्य समाचार