मुख्यपृष्ठखबरेंकोस्टल रोड परियोजना का फुल स्पीड में हो काम!

कोस्टल रोड परियोजना का फुल स्पीड में हो काम!

पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे का निर्देश
सामना संवाददाता / मुंबई। मनपा की महत्वाकांक्षी परियोजना कोस्टल रोड के निर्माण कार्य को लेकर पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे सतर्क हैं। इस परियोजना का काम समय पर पूरा हो, इसके लिए वे समय-समय पर इसका जायजा लेते रहते हैं। बुधवार देर रात मंत्रालय में अपना काम निपटाने के बाद उन्होंने सीधे परियोजना स्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों से कामकाज की जानकारी ली। कोस्टल रोड प्रोजेक्ट पर काम की रफ्तार को देखकर आदित्य ठाकरे ने संतुष्टि व्यक्त की और कार्य में जुटे अधिकारियों की सराहना की।
उन्होंने ट्वीट पर जानकारी देते हुए कहा कि मनपा अधिकारियों व कार्यरत कर्मचारियों की लगन और मेहनत के चलते यह परियोजना सही रफ्तार में आगे बढ़ रही है। परियोजना का काम यदि इसी गति से चलता रहा तो काम अपने निर्धारित समय पर पूरा कर लिया जाएगा। इस मौके पर उनके साथ परियोजना से जुड़े तमाम अधिकारी और इंजीनियर मौजूद थे। अधिकारियों का दावा है कि अगले वर्ष नवंबर से पहले यह परियोजना पूरी कर ली जाएगी और नवंबर से मुंबईकर इस परियोजना का लाभ ले सकेंगे।
१०.५८ किमी लंबी परियोजना
बता दें कि मुंबई महानगरपालिका की महत्वाकांक्षी कोस्टल रोड परियोजना का काम पूरी रफ्तार से शुरू है। लगभग १२ हजार करोड़ रुपए की लागतवाली १०.५८ किमी लंबी इस परियोजना का निर्माण कार्य लगभग ६० प्रतिशत पूरा हो चुका है। इस परियोजना पर तैनात ‘मावला’ मशीन से २.०७ किमी लंबी दो सुरंगें भी बनाई जा रही हैं। पहली सुरंग की खुदाई का काम पूरा करने के लगभग ८२ दिनों बाद पुन: दूसरी सुरंग की खुदाई का काम शुरू कर दिया गया है। ६-६ लेन की ये सुरंगें समुद्र और पहाड़ों के १० मीटर से १०० मीटर नीचे से पास हो रही हैं।
सुरक्षा संसाधनों से लैस होंगी सुरंगें
इस परियोजना को तीन चरणों में बनाया जा रहा है। पहले चरण में मरीन ड्राइव से प्रियदर्शनी पार्क तक दो सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है। किसी भी अप्रिय घटना के दौरान सुरक्षा के लिए फायर सिस्टम तो घायलों के इलाज के लिए एंबुलेंस तैनात किया जाएगा। एक बड़ा सर्किट हाउस बनाकर इस कोस्टल रोड के सुरंग में सभी इलेक्ट्रिक सर्विलेंस को उस सेंटर से संचालित किया जाएगा। पूरी सुरंग में ६ ठिकानों पर एयरपासिंग के लिए मशीनें लगाई जाएंगी।

अन्य समाचार