मुख्यपृष्ठनए समाचारG-20 सम्मेलन: संस्कृति कार्य समूह पर जारी हुआ डाक टिकट

G-20 सम्मेलन: संस्कृति कार्य समूह पर जारी हुआ डाक टिकट

उमेश गुप्ता / वाराणसी

G-20 के संस्कृति मंत्रियों की बैठक में शनिवार को भारतीय डाक विभाग ने ‘संस्कृति कार्य समूह’ पर आधारित विशेष डाक टिकट जारी किया। नदेसर स्थित होटल ताज में आयोजित बैठक में देश-विदेश के 170 प्रतिनिधियों की मौजूदगी में इसे जारी किया गया।
वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल (पीएमजी) कृष्ण कुमार यादव ने केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी को डाक टिकटों का प्रथम सेट भेंट किया। इस दौरान केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी, संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविन्द मोहन, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक किशोर के. बासा सहित विभिन्न देशों के संस्कृति मंत्री और प्रतिनिधि मौजूद रहे।
इस दौरान केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने कहा कि डाक टिकट किसी भी राष्ट्र की संस्कृति और विरासत को अन्य देशों से जोड़कर सांस्कृतिक आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करता है और सांस्कृतिक संदर्भ स्थापित करता है। एक प्रतिष्ठित सांस्कृतिक प्रतीक के रूप में संस्कृति कार्य समूह पर जारी यह डाक टिकट हमारी सांस्कृतिक भावना को मजबूत करने के साथ वैश्विक संबंधों को एक डोर में बांधने का प्रयास है। काशी में बैठक का मुख्य उद्देश्य भारत एवं काशी की कला-संस्कृति और विरासत को विश्व पटल पर वृहद् पहचान दिलाने का प्रयास है।

अन्य समाचार