मुख्यपृष्ठखेलगलती से `मिस्टेक' हो गई! ...आईपीएल ऑक्शन की नीलामी में गलत खिलाड़ी...

गलती से `मिस्टेक’ हो गई! …आईपीएल ऑक्शन की नीलामी में गलत खिलाड़ी की खरीदारी

अभिषेक कुमार पाठक / मुंबई
आईपीएल २०१४ के मिनी ऑक्शन के दौरान पंजाब किंग्स द्वारा गलती से मिस्टेक हो गई। पंजाब किंग्स ने ऑक्शन के दौरान गलत खिलाड़ी को खरीद लिया। पंजाब किंग्स की प्रैंâचाइजी टीम ने २० लाख रुपए के बेस प्राइस पर अनवैâप्ड इंडियन खिलाड़ी शशांक सिंह को खरीदा। पंजाब किंग्स को नीलामी के बाद अपनी इस गलती का एहसास हुआ।
नीलामी के दौरान भ्रम की स्थिति तब पैदा हुई, जब नीलामीकर्ता मल्लिका सागर ने घरेलू क्रिकेट में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करने वाले ३२ वर्षीय ऑलराउंडर शशांक सिंह के नाम की घोषणा की। दरअलसल, पंजाब किंग्स ने २० लाख के बेस प्राइस वाले ऑलराउंडर शशांक सिंह को खरीद लिया, जिनकी उम्र ३२ साल है, जबकि प्रैंâचाइजी का इरादा १९ साल की उम्र वाले शशांक सिंह को खरीदने का था। इस कंफ्यूजन का कारण ये रहा कि दोनों ही प्लेयर्स के नाम एक जैसे होने के साथ-साथ उनका बेस प्राइस भी समान था। गड़बड़ी के बावजूद, पीबीकेएस की सह-मालिक प्रीति जिंटा ने अपनी टीम के सदस्यों के साथ चर्चा के बाद शशांक की खरीद फाइनल कर दिया।
गलती को सुधारने के प्रयास में पीबीकेएस के मालिक नेस वाडिया और प्रीति जिंटा ने शशांक को नीलामी में फिर से शामिल करने की इच्छा व्यक्त की। हालांकि, आईपीएल के नीलामी नियम के मुताबिक, एक बार जब विक्रेता खरीदारी की पुष्टि कर देता है तो लेनदेन को अंतिम रूप दे दिया जाता है और इसमें फेरबदल नहीं किया जा सकता है। यही वजह रही कि नीलामीकर्ता ने उलटफेर करने से इनकार कर दिया।
नीलामी का दबाव
इस घटना ने आईपीएल नीलामी को एक अनूठा मोड़ दे दिया है। जिसने तेज गति वाली बोली के माहौल में टीमों के सामने आने वाली चुनौतियों और दबाव पर प्रकाश डाला है। नीलामी के दौरान `गलत खिलाड़ी’ की अनजाने में हुई खरीदारी एक उल्लेखनीय क्षण बन गया।

अन्य समाचार