मुख्यपृष्ठनए समाचारकचरा इन अंडर बदबू होगी छू-मंतर!...मनपा बनाएगी और २० अंडरग्राउंड कचरा पेटी

कचरा इन अंडर बदबू होगी छू-मंतर!…मनपा बनाएगी और २० अंडरग्राउंड कचरा पेटी

सामना संवाददाता / मुंबई । शहर में जहां-तहां खुले में कचरों के ढेर से आने वाली बदबू के साथ इससे होने वाली बीमारियों से लोगों को छुटकारा मिलेगा। लोगों को कचरे की बदबू से राहत दिलाने के लिए मनपा ने नए कॉन्सेप्ट अंडरग्राउंड कचरा पेटी को बढ़ावा देने का पैâसला किया है। इससे पहले १२ ठिकानों पर अंडरग्राउंड कचरा पेटी मनपा बना चुकी है। अंडरग्राउंड कचरा पेटी को लेकर जनता के प्रतिसाद को देखते हुए मनपा ने इस कॉन्सेप्ट के तहत २० और अंडरग्राउंड कचरा पेटी बनाने का फैसला किया है।
मनपा के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट विभाग इस योजना को विस्तार देने के काम में लग गया है। मुंबईभर में अलग-अलग जगहों की तलाश जारी है। कुछ ठिकानों का चयन किया गया है। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट विभाग के अधिकारियों के अनुसार कुछ स्थानों पर विवाद होने की वजह से यह प्रोजेक्ट धीमा था लेकिन अब पुन: इसे तेजी से पूरा किया जाएगा।
२४० लीटर होगी क्षमता
मुंबई में पहले चरण में ३२ अंडरग्राउंड कचरा पेटी बनाना था, जिनमें से अब तक १२ अंडरग्राउंड कचरा पेटी बनाई गई हैं। बाकी के लिए काम शुरू हो गया है। जगह की तलाश लगभग पूरी कर ली गई है। प्रत्येक कचरा पेटी २४० लीटर क्षमता वाली होगी। अगले दो महीनों में ज्यादातर अंडरग्राउंड कचरा पेटी का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
लगाए जाएंगे खुशबूदार पौधे
एक अधिकारी के अनुसार मुंबई में खुले में कचरे से कई तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं तो लोगों को भी तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लगातार लोगों की शिकायतें भी मिलती रहती हैं। इस परियोजना से लोगों को खुले में कचरा पेटी से मुक्ति दिलाई जाएगी। जहां अंडरग्राउंड कचरा पेटी होगी, उसके आस-पास खुशबूदार पौधे लगाए जाएंगे। बता दें मुंबई में रोजाना छह हजार मीट्रिक टन कचरा पैदा होता है। इसे कम करने के लिए मनपा सोसायटी को सूखा कचरा, गीला कचरा अलग करने और ट्रीटमेंट प्लांट लगाने को लेकर बढ़ावा दे रही है। इसके लिए कर में भी छूट दी जा रही है।

अन्य समाचार