मुख्यपृष्ठखबरेंBDD Chawl: उचित दर पर मिलेगा घर! मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दिया...

BDD Chawl: उचित दर पर मिलेगा घर! मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दिया निर्देश

महाराष्ट्र सरकार की महत्वाकांक्षी बीडीडी चाल पुनर्विकास परियोजना का लाभ क्षेत्र के निवासियों को मिलेगा। बीडीडी चाल के आम निवासियों को उचित दर पर मकान मिलेगा, जबकि पुलिसकर्मियों को लागत दर पर मकान मिलेगा। इसके लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने संबंधित विभागों को आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है। साथ ही उन्होंने निर्माण लागत खर्च पर पुलिस वालों को घर उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया है।

मुख्यमंत्री के सरकारी आवास वर्षा बंगले पर कल बीडीडी चाल परियोजना को लेकर अहम बैठक बुलाई गई थी। बैठक में गृहनिर्माण मंत्री डॉ. जितेंद्र आव्हाड, गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील, राजशिष्टाचार मंत्री आदित्य ठाकरे, मुख्य सचिव मनुकुमार श्रीवास्तव, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आनंद लिमये, मुंबई पुलिस आयुक्त संजय पांडे सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि नायगांव, एन.एम. जोशी मार्ग और वर्ली बीडीडी चाल के पुनर्विकास को गति देने के लिए सभी लोग सहयोग करें। इन चालों में वर्ष २०११ से रहनेवाले पुलिसकर्मियों के परिवारों को लागत खर्च पर घर दिए जा सकें, इसके लिए गृह निर्माण विभाग आवश्यक कार्यवाही करे।

निवासियों का हो सहानुभूतिपूर्वक विचार
मुख्यमंत्री ने कहा कि बीडीडी चाल में कई वर्षों से लोग रहते हैं। चाल का पुनर्विकास करते समय स्थानीय निवासियों का सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाए। इन इलाकों में अन्य घरों के बाजार मूल्य से कम कीमत पर उन्हें घर दिए जाएं। इसके लिए गृह निर्माण विभाग आवश्यक कदम उठाए।

पुलिसवालों के लिए २,९०० घर
गृहनिर्माण मंत्री जितेंद्र आव्हाड के अनुसार बीडीडी चाल में लगभग २,९०० घर पुलिस सेवा कॉलोनी के हैं। इनमें से ७,०० घर पुलिस क्वार्टर बीडीडी परियोजना में होंगे जबकि शेष २,२०० घर माहिम, वरली से दादर क्षेत्र में पुलिस सेवा कॉलोनी के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे। बीडीडी चाल में १ जनवरी २०११ से पूर्व रहनेवाले सेवानिवृत्त, मृतक या सेवाकालीन पुलिसकर्मियों को निर्माण लागत पर घर उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। इस क्षेत्र में घरों की न्यूनतम कीमत डेढ़ करोड़ रुपए के आस-पास है।

अन्य समाचार