मुख्यपृष्ठसमाचारसैलरी पाए पत्नी, पति संभाले कुर्सी! सुशासन बाबू के राज में बच्चों...

सैलरी पाए पत्नी, पति संभाले कुर्सी! सुशासन बाबू के राज में बच्चों का भविष्य रामभरोसे

  • सभी जिम्मेदारी हेडमास्टर के पति के कंधे पर
  • शिक्षा विभाग को मामले की जानकारी नहीं

सामना संवाददाता / पटना
बिहार के मुख्यमंत्री सुशासन बाबू यानी नीतीश कुमार राज्य में विकास की बात करते हैं। लेकिन जिस राज्य में देश के भविष्य अर्थात बच्चों का करियर ही अंधेरे में जा रहा हो, वहां विकास कैसे हो सकता है? राज्य में आए दिन शिक्षा विभाग की लापरवाही की खबरें आती हैं लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जाता है। अब एक और हैरान करने वाला मामला कटिहार क्षेत्र में सामने आया है। यहां के एक स्कूल  की हेडमास्टर घर बैठकर वेतन उठा रही हैं और पति स्कूल प्रधानाध्यापिका की कुर्सी संभाल रहे हैं। स्कूल प्रबंधन के हर काम की जिम्मेदारी उनके कंधे  पर है इस तरह से यहां के बच्चों का भविष्य रामभरोसे है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि शिक्षा विभाग को इस मामले की जानकारी भी नहीं है।
मिली जानकारी के मुताबिक खुड़ियाल पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय शिहपुर की प्रधानाध्यापिका मीना खातून हैं। मीना खातून स्कूल से नदारद रहती हैं और उनके पति मोहम्मद मिस्टर ज्यादातर विद्यालय का संचालन करते हैं। मोहम्मद मिस्टर स्कूल  के दफ्तर, रजिस्टर और मिड डे मील से लेकर सभी कार्यों को खुद ही संभालते हैं।
खुड़ियाल पंचायत के लोगों का कहना है कि प्रधानाध्यापिका मीना खातून स्कूल बहुत ही कम आती हैं। उनके पति मिस्टर ही स्कूल  के सारे कामों को देखते हैं। स्कूल  में भोजन और पढ़ाई की गुणवत्ता पर ध्यान देने वाला कोई नहीं है। इस स्कूल में काफी दिनों से यह काम हो रहा है लेकिन शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मामले में कोई संज्ञान नहीं ले रहे हैं। शिक्षा विभाग के आला अधिकारी की मानें तो उन्हें इस मामले की जानकारी नहीं है और न ही किसी ने इस बाबत कोई शिकायत की है।
दोषियों पर होगी कार्रवाई
मीडिया वालों को इस मामले की जानकारी मिलने पर स्कूल पहुंचे तो वहां हेडमास्टर मीना खातून को गैरहाजिर पाया गया। उनके पति से पूछा कि स्कूल की हेडमास्टर कहां है तो वो बातों को घुमाने लगे। जब उनसे लगातार सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि वह स्कूल  नहीं आएंगी। आप जो छापना चाहते हैं छाप दीजिए। फिलहाल इस मामले में बिहार के उप मुख्यमंत्री तारा किशोर प्रसाद ने संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जा रही है और दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अन्य समाचार