मुख्यपृष्ठनए समाचार‘घाती’ सरकार का महिलाओं से घात ...छूट का नाम, लूट का काम!

‘घाती’ सरकार का महिलाओं से घात …छूट का नाम, लूट का काम!

छूट में कॉन्फ्रेंस हॉल, लॉन, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, ऑडिटोरियम, नाश्ता नहीं है शामिल
सामना संवाददाता / मुंबई
राज्य की घाती सरकार चुनावी साल होने के कारण अनेक तरह की लुभावनी नीति की घोषणा कर रही है। इसी के तहत सरकार ने ‘आई’ महिला केंद्रित / लिंग समावेशी पर्यटन नीति के अनुसार, महिला पर्यटकों और महिला उद्यमियों के लिए एमटीडीसी की विभिन्न योजनाएं लागू की हैं। इस नीति के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मद्देनजर १ से ८ मार्च २०२४ तक ८ दिनों के लिए महामंडल के सर्वश्रेष्ठ पर्यटक आवास गृहों में महिलाओं के लिए ५० प्रतिशत की छूट दी जाएगी। लेकिन इस छूट में कॉन्फ्रेंस हॉल, लॉन, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, ऑडिटोरियम और नाश्ता पर लागू नहीं है। इससे आम लोगों में यह चर्चा है कि घाती सरकार महिलाओं के साथ भी घात करने से बाज नहीं आ रही है। छूट के नाम पर लूट का काम कर रही है?
पर्यटन महामंडल के कुल ३४ पर्यटक आवास, २७ उपहारगृह, निवास और जलपान महाभ्रमण, कलाग्राम, यात्री केंद्र ईको टूरिज्म जैसे अनुभवशील उपक्रम हैं। साथ ही हाल ही में एमटीडीसी ने जवाबदेह पर्यटन के तहत एक बड़े स्तर पर गतिविधि शुरू की है इसी प्रकार बीच रिसॉर्ट, हिल रिसॉर्ट, जंगल रिसॉर्ट जैसे विभिन्न प्रकार के पर्यटक आवास और उपहारगृह तथा बोट क्लब, स्कूबा डाइविंग आदि जल क्रीड़ा केंद्र पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। महाराष्ट्र देश का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां ६ विश्व धरोहर स्थल, ८५० से अधिक गुफाएं, करीब ४०० किले और दुर्ग स्थित है इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र विभिन्न पर्वत शृंखलाओं, राष्ट्रीय उद्यानों, वन्यजीव अभयारण्यों, समुद्र तटों, नदियों, सांस्कृतिक विरासत, रीति-रिवाजों, परंपराओं, वेशभूषा, त्योहारों, उत्सवों से समृद्ध है। महाराष्ट्र के ये शानदार, दर्शनीय और ऐतिहासिक स्थल सदैव देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इसके लिए कुछ नियम और शर्तें हैं। आपके पास पहचान पत्र होना चाहिए। यह छूट केवल महिला पर्यटकों के लिए है।

नियम-शर्तें इस प्रकार हैं
इसके लिए नियम एवं शर्तें इस प्रकार हैं। यह छूट ०१ से ०८ मार्च की अवधि तक वैध रहेगी। यह छूट कॉन्फ्रेंस हॉल, लॉन, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, ऑडिटोरियम और नाश्ता पर लागू नहीं है। इस ऑफर के अंतर्गत बुकिंग राशि रिफंडेबल और हस्तांतरणीय नहीं है। इस छूट को वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी अन्य छूट के साथ नहीं जोड़ा जा सकता। एक समय में केवल एक ही छूट का लाभ उठाया जा सकेगा।
यह छूट एमटीडीसी की लीज प्रॉपर्टी के लिए (अंबोली, त्र्यंबकेश्वर, तुलजापुर) की गई बुकिंग और किसी अन्य ओटीए प्लेटफॉर्म के माध्यम से की गई बुकिंग के लिए मान्य नहीं है। पर्यटक डिस्काउंट प्रोमो कोड का उपयोग केवल एक बार ही कर सकेंगे। इस अवसर का लाभ उठाने के लिए इसके पहले की गई बुकिंग पर प्रोमो कोड लागू नहीं होगा।
बिना किसी पूर्व सूचना के किसी भी समय इन नियमों और शर्तों को बदलने का अधिकार एमटीडीसी के पास सुरक्षित है।

अन्य समाचार