मुख्यपृष्ठनए समाचारअदरक की `महंगी अदाएं'! ... पुराना अदरक पहुंचा रु.२०० के पार

अदरक की `महंगी अदाएं’! … पुराना अदरक पहुंचा रु.२०० के पार

• नया भी बिक रहा रु. ७५ किलो
धीरेंद्र उपाध्याय / मुंबई
पिछले कुछ महीनों से सब्जियों के दाम बढ़े हुए थे, जिनकी कीमतों में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। इसके बावजूद बाजारों में सब्जियों के दाम अब भी ऊंचाई पर हैं। महंगी सब्जियों के बीच मुंबईकरों को अब अदरक भी महंगी अदाएं दिखाने लगा है। बताया गया है कि पुराने अदरक की मांग अधिक होने और आपूर्ति में कमी आने के कारण कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं। थोक बाजारों में केवल २० प्रतिशत पुराने, जबकि शेष नए अदरक की आवक हो रही है। इसलिए थोक बाजारों में पुराना अदरक २१० से २२० रुपए प्रति किलो और नया अदरक ७० से ७५ रुपए प्रति किलो में बिक रहा है।
उल्लेखनीय है कि अदरक का उपयोग औषधीय रूप में भी किया जाता है। इसलिए साल के ३६५ दिन अदरक की मांग रहती है। बहरहाल इस समय मुंबई में रिमझिम बारिश शुरू है। इस मौसम में लोग अदरक वाली चाय पीना पसंद करते हैं। इसके अलावा गृहिणियां भी अदरक का हर सब्जियों में इस्तेमाल करती हैं। इसलिए बाजार में जाते समय गृहणियां अदरक खरीदने से नहीं हिचकिचाती हैं। अदरक व्यापारियों के मुताबिक, पिछले तीन माह से अदरक की आवक कम है, इसलिए दाम बढ़ गए हैं। इस वर्ष पर्याप्त बारिश भी नहीं हुई है, जिस कारण उत्पादन कम हो गया है। इसका असर आवक पर पड़ा है। शनिवार को थोक बाजार में छह गाड़ियां आर्इं और ६९७ क्विंटल ही आवक हुई। इसमें भी पुराने अदरक की मांग ज्यादा होने से इसके दाम ऊंचे हैं।
बिगड़ा रसोई का बजट
बारिश के कारण धनिया, मिर्च, अदरक, टमाटर, तोरई, लहसुन महंगा होने से रसोई का बजट बिगड़ गया है। जहां महिलाएं एक हफ्ते पहले एक से दो किलो टमाटर खरीद रहीं थी, वहीं अब २५० ग्राम से ही काम चला रही हैं। ठाणे मार्वेâट में सब्जियों का व्यवसाय करनेवाले हरिश्चंद्र गुप्ता का कहना है कि बारिश से पहले टमाटर समेत सभी हरी सब्जियां काफी सस्ती बिक रहीं थी, लेकिन अब इनकी बिक्री काफी कम हो गई है। कुछ लोग तो सिर्फ दालों से ही काम चला रहे हैं। सब्जियों के बढ़ते दामों ने आम आदमी के बजट को पूरी तरह बिगाड़ दिया है।
महंगी हो रहीं रोजमर्रा की वस्तुएं
एड. विनयकुमार सिंह ने कहा कि रोजमर्रा की वस्तुएं लगातार महंगी हो रही हैं। ऐसे में खाने का स्वाद बिगड़ता जा रहा रहा है। सरकार को चाहिए कि वह महंगाई पर लगाम लगाए, ताकि आम लोगों को दिक्कत न हो। कुछ दिनों पहले तक सस्ते में बिक रहा पुराना अदरक अब २१० से २२० रुपए और नया अदरक ७० से ७५ रुपए प्रति किलो बिक रहा है। इसी तरह कई अन्य सब्जियां भी महंगी बिक रही हैं, जिसने गृहिणियों के बजट को डगमगा कर रख दिया है।

अन्य समाचार