मुख्यपृष्ठनए समाचारसोना ‘सरका’!... चांदी की चमक बरकरार

सोना ‘सरका’!… चांदी की चमक बरकरार

रामदिनेश यादव / मुंबई
इन दिनों बाजार में खूब उथल- पुथल देखने को मिल रही है। शेयर मार्वेâट के साथ कमजोर होते रुपए ने सोना बाजार को भी झटका दिया है। इसीलिए सर्राफा बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है। इन दिनों सोना लगभग दो हजार रुपए सस्ता हुआ है तो वहीं चांदी की चमक भी फीकी पड़ी है लेकिन सोने की तुलना में चांदी ने शराफत दिखाते हुए अपनी साख बरकरार रखी है। सोने की गिरती कीमतों के चलते इन्वेस्टर के लिए यह गोल्डन चांस भी प्रतीत हो रहा है। इसके पीछे अमेरिका की अर्थव्यवस्था की बुरी दशा को जिम्मेदार माना जा रहा है। ऐसे में सोना सस्ता होता देख ग्राहकों की निगाहें खरीदी पर टिकी हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार देश में २४ वैâरेट का सोना करीब ५१,००० रुपए प्रति तोला (१० ग्राम) बिक रहा है। जबकि मुंबई में यह ५०,४०० रुपए में बिक रहा है। यहां मुंबई में सामान्य लोगों के उपयोग में आने वाला २२ वैâरेट का प्रति तोला सोना इन दिनों ४६,५०० रुपए के करीब आ गया है। दूसरी तरफ चांदी की चमक भी फीकी पड़ी है। चांदी भी लगभग २,०५० हजार रुपए सस्ती हुई है। एक किलो चांदी ३.२९ प्रतिशत की गिरावट के साथ ६०,२४० रुपए में बिक रही है। मुंबई में एक किलो चांदी ६०,०३० रुपए में मिल रही है।
इस बारे में बुलियन असोसिएशन के उपाध्यक्ष कुमार जैन ने बताया कि देश में शादी-वि‍वाह का समय चल रहा है और इस सीजन में भी सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। साप्ताहिक कारोबार के पांचवें दिन भी गिरावट जारी रही। भारतीय सर्राफा बाजार के लिए सोने-चांदी के भाव में लगातार गिरावट अच्छी बात नहीं है लेकिन निवेशकों के लिए यह अच्छा मौका है। एक अन्य व्यापारी ने बताया कि सोना उच्चतम स्तर से करीब ५,७५० रुपए सस्ता हुआ है। और इसके दाम और नीचे जाने की संभावना है। सोना ५७ हजार के पार जा चुका है। अब यह लगातार गिर रहा है। इससे खरीदारी बढ़ी है और ग्राहकों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है।

अन्य समाचार