मुख्यपृष्ठनए समाचारयोगासन में सरकार, संकट में किसान, कब लगेगी मुआवजे की मरहम? किसानों...

योगासन में सरकार, संकट में किसान, कब लगेगी मुआवजे की मरहम? किसानों को है नुकसान भरपाई का इंतजार

योगेंद्र सिंह ठाकुर / पालघर

पालघर जिले में किसानों की समस्या बढ़ती जा ही जा रही है। पहले उपज का उचित दाम नहीं मिलने से किसान परेशान थे तो वहीं बेमौसम बारिश के बाद अब तक मुआवजा न मिलने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। सरकार के योगासन में रहने से किसान संकट में हैंै। ऐसे में नवंबर में बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि ने किसानों की समस्या और बढ़ा दी है। जिले के अनेक क्षेत्रों में हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण कई क्षेत्रों में किसानों की बागवानी, सब्जियों सहित अन्य फसलों का नुकसान हुआ था और उनकी मेहनत पानी में बह गई थी।
किसानों को हुए नुकसान को लेकर कृषि विभाग और राजस्व विभाग की ओर से पंचनामा किया गया था। जिसके अनुसार, करीब ६ हजार किसानों का करीब १ करोड़ ५० लाख का नुकसान हुआ था। इस नुकसान भरपाई की मांग का प्रस्ताव जिला प्रशासन द्वारा सरकार को भेजा गया था, लेकिन सरकार के उदासीन रवैए के कारण अब तक प्रभावित किसानों को मुआवजा की रकम नही मिल सकी है।

किसानों में बढ़ रहा रोष

नवंबर में पालघर जिले में बेमौसम बारिश के कारण लगभग ६,००० किसानों की धान की फसल के साथ-साथ नागली और वरई की १५८८.५७ वर्ग हेक्टेयर फसल खराब हो गई। जिला कृषि विभाग ने करीब डेढ़ करोड़ रुपए के नुकसान की रिपोर्ट शासन को भेजी है। हालांकि, अभी तक किसानों को मुआवजे की रकम नहीं मिली है। सरकार के प्रति किसानों में रोष बढ़ता दिख रहा है। मुआवजा न मिलने से जिले के किसानों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है।

बेमौसम बारिश से बिगड़ा हाल

वाडा तालुका बेमौसम बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। इस तालुका का १,३८८ वर्ग हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हुआ है। जिले में बेमौसम बारिश के कारण कुल १,५८८ वर्ग हेक्टेयर फसलें, धान, रागी, वरई और बागवानी भी प्रभावित हुई हैं। मोखाडा तालुका में करीब १४५ वर्ग हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हुआ है। इस बारे में पालघर के उपजिलाधिकारी (निवासी) सुभाष बांगड़े का कहना है कि किसानों को हुए नुकसान का आकलन कर मुआवजे का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया गया है।

तालुका कुल प्रभावित क्षेत्र निधि

पालघर ११.०९ ९४,२६५
वसई ८.७२ ७४,१२०
वाडा १३८८.४० १,३२,०३९००
विक्रमगड २०.४६ १,७३,९१०
जव्हार १५.०७ १,४५,०९५
मोखाडा १४४.८३ १२,३१,०५५
कुल १५८८.७५ १,४९,२२३४५

अन्य समाचार