मुख्यपृष्ठनए समाचारयोगी ‘राज’ में सरकारी स्कूल हुए बदहाल... मिड-डे मील में मासूमों को...

योगी ‘राज’ में सरकारी स्कूल हुए बदहाल… मिड-डे मील में मासूमों को मिल रहा है नमक-चावल!

सामना संवाददाता / अयोध्या
उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में मिलनेवाले मिड-डे मील का हाल किसी ने छिपा नहीं है। आए दिन मिड-डे मील में मिलनेवाले खाने की घटिया क्वालिटी को लेकर खबरें सामने आती रहती हैं। कभी नमक-रोटी तो कभी पानी वाली दाल बच्चों को परोसी जाती है लेकिन योगी राज में जिम्मेदार अधिकारी जानकर भी अनजान बने रहते हैं। योगी राज में मिड डे मील योजना की धज्जियां उड़ाई जा रही है। शिक्षा विभाग की बदहाली की तस्वीरें आम हो गई हैं। ताजा मामला अयोध्या जिले के बीकापुर तहसील क्षेत्र में प्राथमिक विद्यालय डिहवा पांडे का पुरवा बैंती का है, जहां बच्चों को मिड-डे मील में दोपहर के भोजन में नमक-चावल दिया गया जिसका वीडियो भी वायरल हो गया।
बता दें कि अयोध्या जिले के बीकापुर तहसील क्षेत्र में गांव डिहवा पांडे का पुरवा बैंती के सरकारी विद्यालय में आसपास के गांव से भी बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं। इस स्कूल में कई दिनों से मिड-डे मील में मिलनेवाले खाने को लेकर शिकायत मिल रही थी लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी हर बार शिकायत को अनसुना करते रहे। विद्यालय का एक वीडियो वायरल होने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया। वायरल वीडियो में विद्यालय में दोपहर में मिलनेवाले मिड-डे मील में बच्चों को नमक-चावल परोसा गया, जहां बच्चे खा रहे हैं। जब बच्चों के अभिभावकों को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने स्कूल के प्रधानाध्यापक से इसकी शिकायत की लेकिन प्रधानाध्यापक ने इसे अनसुना कर दिया।
शिकायत पर प्रधानाध्यापक सस्पेंड
स्वूâल का वायरल वीडियो जब डीएम नीतीश कुमार के संज्ञान में आया तो उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को प्रधानाध्यापक को सस्पेंड करने का आदेश दिया। साथ ही ग्राम प्रधान को नोटिस जारी करने को कहा। डीएम ने कहा कि इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डीएम ने कहा कि मिड-डे मील में प्रतिदिन मेन्यू के अनुसार खाना देना होता है लेकिन वीडियो में देखने को मिल रहा है कि बच्चों को नमक-चावल दिया गया है।
मिर्जापुर में भी बच्चों को दी गई थी नमक-रोटी
बता दें कि अयोध्या जिले में इस तरह का कोई पहला मामला सामने नहीं आया है, बल्कि इससे पहले मिर्जापुर जिले के एक प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को नमक-रोटी देने का मामला सामने आया था। इस मामले में योगी सरकार की काफी किरकिरी भी हुई थी। बच्चों को नमक-रोटी बांटने की घटना जमालपुर ब्लॉक के सियूर प्राथमिक विद्यालय में हुई थी। इसका भी वीडियो वायरल हुआ था। विद्यालय में बच्चे जमीन पर बैठे हुए थे और थाली में उन्हें मिड-डे मील के रूप में नमक और रोटी दी जा रही थी।

अन्य समाचार