मुख्यपृष्ठनए समाचारकोरोना के टीकाकरण को लेकर सरकार का बड़ा फैसला!...10 अप्रैल से 18+...

कोरोना के टीकाकरण को लेकर सरकार का बड़ा फैसला!…10 अप्रैल से 18+ को लगाई जा सकेगी बूस्टर डोज

नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में बूस्टर डोज के योगदान को नकार नहीं सकते हैं। कोरोना महामारी के खिलाफ बूस्टर डोज को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है। अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना के बूस्टर डोज को हरी झंडी मिल गई है। 10 अप्रैल से 18+ के लोगों को प्रिकॉशन डोज लगेगी। कोरोना की प्रिकॉशन डोज निजी सेंटरों पर लगाई जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई है कि निजी टीकाकरण केंद्रों पर अब 10 अप्रैल से 18 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों के लिए प्रिकॉशन डोज उपलब्ध होगी।

यदि कोई बूस्टर डोज लेना चाहता है तो यह सुविधा प्राइवेट अस्पतालों में भी रहेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जिन लोगों की आयु 18 साल से अधिक है और दूसरी खुराक लिए हुए 9 महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है, वे कोरोना की प्रिकॉशन डोज ले सकते हैं। यह सुविधा निजी सेंटर्स पर भी उपलब्ध रहेगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, पहली और दूसरी खुराक के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों के जरिए चल रहे मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल के अधिक उम्र के लोगों को प्रिकॉशन डोज जारी रहेगी और इसमें तेजी लाई जाएगी।

कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन एक्सई के संभावित खतरे के बीच देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन का अभियान बड़े पैमाने पर चलाया जा रहा है। 12 से 16 साल के बच्चों के लिए भी 16 मार्च से वैक्सीनेशन का अभियान शुरू कर दिया गया है। चीन के भारत कोरोना के खिलाफ सबसे अधिक वैक्सीनेशन करने वाला दुनिया का दूसरा देश है।

अन्य समाचार