मुख्यपृष्ठनए समाचारनाकाम हुआ सरकार का स्वास्थ्य तंत्र ... दोगुना हुए नए वैरिएंट के...

नाकाम हुआ सरकार का स्वास्थ्य तंत्र … दोगुना हुए नए वैरिएंट के मरीज

चपेट में आए महाराष्ट्र २५ जिले
एक दिन में बढ़े १९४ मामले

धीरेंद्र उपाध्याय / मुंबई
महाराष्ट्र तमाम प्रयासों के बावजूद कोरोना और नए सब वैरिएंट जेएन.१ की रोकथाम में ईडी सरकार का स्वास्थ्य तंत्र नाकाम साबित होता दिखाई दे रहा है। आलम यह है कि अब नया वैरिएंट प्रदेश के २५ जिलों तक पहुंच चुका है। इतना ही नहीं महाराष्ट्र में इस वैरिएंट के मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है। कल जेएन.१ के १९४ नए मामले पंजीकृत हुए, जिसमें ठाणे, पुणे और मुंबई में सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं। इस तरह प्रदेश में नए वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या ४५१ पर पहुंच गई है। इसके अलावा राज्य में ८१ नए मामले दर्ज किए गए, जबकि पुणे में एक मरीज की मौत हुई है। दूसरी तरफ सक्रिय मरीजों की संख्या भी ५६२ पर पहुंच गई है।
उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में नया वैरिएंट स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आम नागरिकों की चिंता को बढ़ाने लगा है। नए वैरिएंट के साथ ही कोरोना महामारी को कंट्रोल करने के लिए ईडी सरकार नए कोविड टास्क फोर्स का गठन करते हुए स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में तमाम तरह के उपायों को क्रियान्वित कर रही है, लेकिन उसके सभी तरह के प्रयासों पर पानी फिरता हुआ दिखाई दे रहा है। कल स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश में कोरोना के ८१ नए मामले मिले, जबकि एक की मौत हुई है। इसके साथ ही ९७ मरीज ठीक हुए हैं। राज्य में बीते २४ घंटों में १,७८३ आरटीपीसीआर और १०,४८६ आरएटी समेत १२,२६९ लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया है। इसी तरह मौजूदा रिकवरी रेट ९८.१८, मृत्यु दर १.१८ और कल का संक्रमण दर ०.६६ फीसदी है।
ठाणे में मिले ८० केस
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कल जेएन.१ के ठाणे में सबसे ज्यादा ८० मामले मिले। इसके बाद पुणे में ३१, छत्रपति संभाजीनगर में २९ और मुबंई में १५ नए मामले मिले हैं। इसी तरह कल जेएन.१ की चपेट में आए चार नए जिलों हिंगोली में चार, अमरावती में ९, रायगढ़ में १३ और नंदूरबार में एक नया मरीज मिला है। फिलहाल, पुणे में सबसे अधिक १८१, ठाणे में ८९, मुंबई में ३७, छत्रपति संभाजीनगर में ३१, नागपुर में ३०, रायगढ़ में १३, सोलापुर में ९, अमरावती में ९, सांगली-कोल्हापुर में क्रमश: ७-७, रत्नागिरी में ५, जलगांव-हिंगोली में क्रमश: ४-४, नगर-बीड में क्रमश: ३-३, नांदेड, नासिक, धाराशिव में क्रमश: २-२, अकोला, सातारा, सिंधुदुर्ग, यवतमाल और नंदूरबार में क्रमश:१-१ केस मिले हैं।
देश में २६९ नए केस, ३ की मौत
हिंदुस्थान में कोरोना के २६९ नए मामले सामने आए हैं, जबकि संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या घटकर २,५५६ रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले २४ घंटे की अवधि में संक्रमण से तीन लोगों की मौत हो गई, जिसमें एक मरीज महाराष्ट्र का है। फिलहाल, ठंड और कोरोना वायरस के नए सब-वैरिएंट के कारण मामलों में तेजी आई है।
चिंता करने की जरूरत नहीं
मनपा के अतिरिक्त आयुक्त डॉक्टर सुधाकर शिंदे ने कहा है कि मामले जरूर बढ़ रहे हैं, लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं हैं। जेएन से संक्रमित मरीज पूरी तरह से ठीक हैं। मनपा के पास हजारों की संख्या में बेड्स उपलब्ध हैं। ऑक्सीजन की भी कोई कमी नहीं हैं। निजी लैब और अस्पतालों से संपर्क में हैं। संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की दर बहुत कम है, इसीलिए चिंता की बात नहीं हैं।

अन्य समाचार