मुख्यपृष्ठनए समाचारहेट स्पीच की ‘नई प्रयोगशाला' हैदराबाद! ...धार्मिक उन्माद चरम पर

हेट स्पीच की ‘नई प्रयोगशाला’ हैदराबाद! …धार्मिक उन्माद चरम पर

सामना संवाददाता / हैदराबाद
भाजपा २०२४ लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। उससे पहले मुंबई मनपा व गुजरात, हिमाचल, छत्तीसगढ़, राजस्थान सहित कई राज्यों के विधानसभा चुनाव भी होने हैं। इन चुनावों में जीत हासिल करने के लिए देश में धार्मिक उन्माद को चरम पर पहुंचाने के प्रयास जोर पर हैं। कर्नाटक, यूपी और महाराष्ट्र के बाद अब तेलंगाना को टारगेट किया जा रहा है। इसके लिए हैदराबाद को ‘हेट स्पीच’ की नई प्रयोगशाला बनाने का प्रयास चल रहा है। स्टैंड अप कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी, तेलंगाना के भाजपाई विधायक टी. राजा सिंह और तेलंगाना में कांग्रेस के सचिव राशिद खान को जिम्मेदार माना जा रहा है।

भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने इस्लामिक स्कॉलर के उकसाने पर लाइव टीवी शो में पैगंबर साहब की शान में आपत्तिजनक बात्ेंâ कही थीं। इसकी वजह से पूरा हिंदुस्थान महीनों से रह-रह कर सुलगता है। उदयपुर, अमरावती और कर्नाटक में तीन लोगों की हत्या कर दी गई, तो वहीं दो दर्जन से अधिक लोगों को सिर तन से जुदा करने की धमकियां मिल रही हैं। इसी बीच हैदराबाद में भाजपा के एक नेता ने पैगंबर साहब के बारे में आपत्तिजनक बातें कहकर आग में पेट्रोल का काम किया है। अपने शो में हिंदू देवी-देवताओं को लेकर अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए कुख्यात स्टैंड अप कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी ने रविवार को हैदराबाद में एक शो किया था। टी. राजा ने इसे लेकर धमकी दी थी। उन्होंने कहा था कि वो शो के सेट को आग लगा देंगे लेकिन मुनव्वर फारुकी को परफॉर्म नहीं करने देंगे, जिसके बाद टी. राजा को पुलिस ने ही घर में नजरबंद कर दिया था, जिसके बाद टी. राजा सिंह ने मुनव्वर के खिलाफ कॉमेडी नाम से एक वीडियो जारी किया था। इसमें उन्होंने फारुकी और उनकी मां के लिए गलत भाषा का इस्तेमाल किया था। उसी वीडियो में टी. राजा ने पैगंबर मोहम्मद पर कथित रूप से विवादित टिप्पणी कर दी थी। टी. राजा सिंह ने सोशल मीडिया पर अपलोड किए गए वीडियो में नूपुर शर्मा का समर्थन करते हुए पैगंबर मोहम्मद को लेकर अपमानजनक टिप्पणी की थीं। वीडियो वायरल होते ही तेलंगाना में कई जगह प्रदर्शन शुरू हो गए। लोग पुलिस थानों में पहुंच गए और प्रदर्शन करने लगे। ‘गुस्ताख ए रसूल की एक ही सजा, सर तन से जुदा’ यही नारा एख बार फिर दोहराया जा रहा है।

भाजपा ने पल्ला झाड़ा
टी. राजा सिर्फ इन्हीं दो मामलों के लिए ही चर्चित नहीं हैं। उनका विवादों से पुराना नाता रहा है। उनके खिलाफ एक, दो नहीं ४० से भी ज्यादा केस दर्ज हैं। विधायक टी. राजा का इतिहास ऐसे विवादित बयानों से भरा हुआ है, जिसको लेकर पहले कभी भाजपा ने रियेक्ट नहीं किया। लेकिन नूपुर शर्मा के केस में बैकफुट पर आई भाजपा ने टी. राजा के बयान से पल्ला झाड़ने में देर नहीं की। टी. राजा को भाजपा ने पार्टी से निलंबित भी कर दिया है।

अन्य समाचार