मुख्यपृष्ठनए समाचारजेजे हॉस्पिटल के पास फूटपाथों पर फेरीवालों का कब्जा

जेजे हॉस्पिटल के पास फूटपाथों पर फेरीवालों का कब्जा

सामना सिटिजन रिपोर्टर / मुंबई 

पैदल चलने वालों के लिए सड़क के दोनों ओर फूटपाथ बनाए जाते हैं। इसे पैदल चलने वाले राहगीरों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए भी बनाया जाता है। अगर इन फूटपाथों पर अवैध फेरीवालों का कब्जा हो जाए तो पैदल चलने वालों को कितनी परेशानी का सामना करना पड़ेगा, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। ऐसा ही मुंबई के जेजे हॉस्पिटल के गेट नंबर ७ और ८ के दोनों मेन गेट के सामने और आगे पीछे दोनों तरफ फूटपाथों पर अवैध फेरीवालों के कब्जा की तस्वीरें हकीकत बयां करती हैं, जिससे पैदल चलने वालों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस दृश्य से प्रशासन की लापरवाही साफ झलकती है। स्थानीय प्रशासन यहां करोड़ों रुपए खर्च करने के बावजूद भी अवैध फेरीवालों को फूटपाथ से हटाने में नाकाम है।
इसके दूसरे छोर पर मनपा कार्यालय के मेन गेट से सटे फूटपाथ पर अवैध फेरीवाले जमघट लगाए बैठे हैं, लेकिन इसके बाद भी प्रशासन के अधिकारी इस पर अपनी आंखें मूंदकर बैठे हुए हैं। प्रशासन ने सौंदर्यीकरण करने पर लाखों रुपए खर्च करके यहां पर अवैध फेरीवालों को रोकने में कामयाब नहीं है। यहां हमेशा फूटपाथ से लेकर पूरी सड़क जाम रहती है। अगर कोई यहां से जल्दबाजी में निकालना चाहे तो वह नहीं निकल सकता है। इस क्षेत्र में हमेशा ट्रैफिक जाम होने की वजह से टैक्सी, बस, बाइक और अन्य वाहन घंटों ट्रैफिक में फंसे रहते हैं। यही कारण है कि एसी बस नंबर १३५ गत डेढ़ घंटे लेट निकलती है। मिनी एसी बस होने की वजह से बस पूरी तरह से पैसेंजर से खचा-खच भरी रहती है और अगर कोई जल्दी आने-जाने के लिए टैक्सी हायर करता है तो उसे ६० से ७० रुपए खर्च करने पड़ते हैं।
‘दोपहर का सामना’ के सिटीजन रिपोर्टर राजेश बी. गुप्ता ने जब इन खामियों का जायजा लिया तो वहां मौजूद भीड़ और राहगीरों ने इस परेशानी के लिए प्रशासन को खूब खरी खोटी सुनाई। गुस्साए लोगों ने प्रशासन पर भड़ास निकालते हुए कहा कि अगर प्रशासन के पास पैसे ज्यादा हैं तो आम जनता को महंगाई से राहत दिलवाए। इस कदर जनता के पैसे की बर्बादी न करें। लोगों ने यह भी कहा कि अगर सरकार के पास पैसे संभाले नहीं जा रहे हैं तो गरीबों के कल्याण में लगा दे, जिससे गरीब के परिवार का भला हो सके और गरीबों को महंगाई से थोड़ा निजात मिल सके।

अन्य समाचार