मुख्यपृष्ठसमाज-संस्कृतिसेहत का तड़का : फ्रीहैंड एक्सरसाइज से पाई फिटनेस

सेहत का तड़का : फ्रीहैंड एक्सरसाइज से पाई फिटनेस

-मिमी चक्रवर्ती संतुलित खान-पान पर देती हैं विशेष ध्यान

एस.पी.यादव मुंबई

अभिनेत्री, गायिका और राजनीतिज्ञ मिमी चक्रवर्ती का जन्म ११ फरवरी १९८३ को पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी शहर में हुआ। मिमी अपनी काया के रखरखाव को लेकर बेहद सचेत रहती हैं। व्यस्त शूटिंग शेड्यूल के बावजूद संतुलित व्यायाम और आहार-विहार का पूरा ध्यान रखती हैं। सोशल मीडिया पर उनके फिटनेस टिप्स की काफी चर्चा होती है।

मिमी का बचपन अरुणाचल प्रदेश के तिरप जिले के कस्बे देवमाली में बीता। उनकी स्कूली शिक्षा जलपाईगुड़ी के होली चाइल्ड स्कूल और बिन्नागुड़ी के सेंट जेम्स स्कूल में हुई। २०११ में उन्होंने कोलकाता के आशुतोष कॉलेज से बीए (कला स्नातक) की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने मॉडलिंग शुरू कर दी। २०१२ में उन्होंने बंगाली फिल्म ‘बापी बारी जा’ से एक्टिंग शुरू की। उन्होंने २० से ज्यादा बंगाली फिल्मों के अलावा कई बंगाली धारावाहिकों में भी काम किया है। कई म्यूजिक वीडियो में अपनी आवाज दी है। इन दिनों राजनीति के साथ-साथ वेबसीरिजों में व्यस्त हैं। मिमी ने २०१९ में तृणमूल कांग्रेस की ओर से जादवपुर लोकसभा से चुनाव लड़ा और सांसद बनीं।
सप्ताह में छह दिन रोज सुबह एक घंटे व्यायाम
मिमी चक्रवर्ती फ्रीहैंड एक्सरसाइज को महत्व देती हैं, जिसमें कार्डियो वर्कआउट, वेट ट्रेनिंग के साथ-साथ शारीरिक भाव-भंगिमा की स्वाभाविक लचक और छरहरापन बनाए रखने के लिए पोस्चर-करेक्शन एक्सरसाइज शामिल होता है। मिमी अक्सर सप्ताह में छह दिन रोज सुबह एक घंटे व्यायाम करती हैं। वो अपनी फिटनेस ड्रिल की शुरुआत ट्रेडमिल पर २५ से ४० मिनट तक वॉर्मअप एक्सरसाइज के साथ करती हैं। इसके बाद केबल चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज करती हैं। जब कभी उन्हें २८०-३०० कैलोरी कम करने की जरूरत महसूस होती है तो वो ज्यादा समय तक कार्डियो एक्सरसाइज करती हैं। मिमी प्रतिदिन आधा घंटा योग-अभ्यास भी करती हैं।
मिमी चक्रवर्ती का डाइट-प्लान
मिमी अपने भोजन में बेहद सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट शामिल करती हैं, इसलिए चावल और शक्कर से परहेज करती हैं। शरीर की स्वाभाविक नमी बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी और बीच-बीच में नारियल पानी पीती हैं। मिमी चक्रवर्ती सुबह सबसे पहले रातभर पानी में भिगाकर रखे गए तीन-चार बादाम, एक-दो अखरोट और किशमिश खाती हैं। इसके कुछ देर बाद एक सेब या फिर नाशपाती खाती हैं। इसके बाद आंवला और एलोवेरा जूस लेती हैं। आधे घंटे बाद नाश्ते में ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी और बादाम के दूध में कद्दू के बीज, कॉर्नफ्लेक्स और चियाफ्लेक्स मिलाकर खाती हैं।
मिमी को पनीर खाना बहुत पसंद है
मिमी चक्रवर्ती के मोबाइल में हर दो घंटे बाद अलार्म बजता है, जो उन्हें सचेत करता है कि यह कुछ खाने का समय है। मिमी अक्सर दोपहर दो बजे लंच करती हैं, जिसमें पनीर, दाल, सब्जी और आधा कटोरी चावल शामिल होता है। वो रात आठ बजे से पहले डिनर कर लेती हैं, जिसमें अक्सर मल्टीग्रेन रोटी और ओट्स खिचड़ी होती है। मिमी को पनीर खाना बहुत पसंद है। उनके दैनिक आहार में पनीर और घी जरूर शामिल होता है। उन्हें मिष्टीदोई, आलू कबाली, सिंघाड़े की सब्जी, पिज्जा और मछली करी भी विशेष पसंद है।

अन्य समाचार