मुख्यपृष्ठनए समाचारसेहत का तड़का : घूमना-फिरना भी है कसरत-श्वेता साल्वे के वर्कआउट का...

सेहत का तड़का : घूमना-फिरना भी है कसरत-श्वेता साल्वे के वर्कआउट का रहस्य

एस. पी. यादव

‘हिप-हिप हुर्रे फेम अभिनेत्री व मॉडल श्वेता साल्वे का जन्म १२ नवंबर, १९८४ को मुंबई के चेंबूर में हुआ। धारावाहिकों और फिल्मों में अपनी खास पहचान बनाने के बाद अब अपने घर-परिवार को ज्यादा वक्त देनेवाली श्वेता गोवा में सुखी जीवन बिता रही हैं। इंस्टाग्राम पर आए दिन उनकी घुमक्कड़ी के पोस्ट वायरल होते रहते हैं। श्वेता साल्वे फिटनेस फ्रीक हैं। उनका कहना है कि वर्कआउट दूसरों के लिए नहीं बल्कि अपने लिए करें।

श्वेता साल्वे को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। चेंबूर के लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ाई करने के दौरान ही वह ड्रामा और डांस कॉम्पीटिशन में हिस्सा लेने लगीं। सोफिया कॉलेज से बाकी डिग्री हासिल करते ही श्वेता ने एक्टिंग की ओर पूरा ध्यान दिया और १९९८ में टीवी शो ‘हिप हिप हुर्रे’ से टीवी की दुनिया में कदम रखा। उन्हें २००६ में धारावाहिक ‘लेफ्ट राइट लेफ्ट’ से बहुत शोहरत हासिल हुई। श्वेता ने ‘प्यार में कभी कभी’ फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा।
श्वेता ने २०१२ में हरमीत सेठी से विवाह कर लिया और एक्टिंग से ज्यादा वक्त अपने परिवार को देने लगी हैं। श्वेता ने ‘सीआईडी’, ‘लिपस्टिक’ जैसे कई धारावाहिकों के अलावा ‘झलक दिखला जा’, ‘डांस इंडिया डांस’ जैसे रियलिटी शो और ‘न घर के न घाट के’, ‘दिल तो बच्चा है जी’, ‘लंका’ जैसी कई हिंदी फिल्मों में काम किया।
डांस और ट्रैवलिंग से साधी सेहत
श्वेता साल्वे को प्रकृति के सानिध्य में टहलना पसंद है। इसे ही वह अपनी कसरत मानती हैं। उनका कहना है कि नृत्य और लंबी दूरी तक घूमने-फिरने की उनकी आदत उन्हें स्वस्थ रखती है। श्वेता अक्सर सुबह गोवा के समुद्र तट पर दूर तक टहलती या हल्की जॉगिंग करती हैं। इस दौरान वे स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करती हैं। उनका कहना है कि हमें दूसरों को दिखाने के लिए कसरत कर खुद को थकाने की बजाय ऐसा कुछ करना चाहिए, जिससे शरीर में ताजगी महसूस हों।
दिन में कई बार पीती हैं नारियल पानी
श्वेता सुबह जमकर नाश्ता करने की बजाय जर्दीरहित अंडे का सैंडविच, उबले आलू के साथ एक गिलास जूस पीना पसंद करती हैं। दोपहर के भोजन में रोटी, सब्जी, दाल और सलाद लेती हैं। पहले वे चावल खाने की शौकीन थीं, पर अब चावल खाने से परहेज करती हैं। मसालेदार और तेल-तड़केवाले भोजन भी करती हैं, लेकिन हमेशा सीमित मात्रा में ही भोजन करती हैं। वे बीच-बीच में नारियल पानी पीती रहती हैं।
पालक पनीर से विशेष लगाव
श्वेता साल्वे शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के भोजन पसंद करती हैं। उन्हें जहां सी-फूड बहुत पसंद है, वहीं आलू, बेबी कॉर्न और मशरूम की सब्जी भी भाती है। उन्हें पालक-पनीर और मछली-करी पसंद है। उन्हें कश्मीरी तरीके से बना यखनी पुलाव बेहद पसंद है।

श्वेता साल्वे की पसंदीदा पालक पनीर की रेसिपी
सामग्री: २०० ग्राम पनीर, ३५० ग्राम पालक, एक चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट, एक चम्मच घी, आधा चम्मच जीरा, एक चम्मच टमाटर प्यूरी, एक चम्मच गरम मसाला, आधा चम्मच नींबू का रस, एक प्याज, तीन-चार हरी मिर्च और स्वादानुसार नमक।
विधि: पालक और प्याज को करीब तीन मिनट तक पानी में पकाने के बाद निकालकर अलग रख लें। इसके बाद हरी मिर्च, प्याज और पालक को एक साथ मिक्सी में पीस लें। अब पैन में एक चम्मच घी गर्म करें। इसके बाद जीरा, अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर प्रâाई करें। इसके बाद पालक का पेस्ट मिलाकर करीब दो मिनट तक पका लें। इसमें पनीर के टुकड़े डाल दें। थो़ड़ा उबाल आने दें और फिर इसमें आधा चम्मच नींबू का रस और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर दें। इसके बाद करीब पांच मिनट तक पका लें। ऊपर से ताजी क्रीम डालकर गार्निश करें।
फायदे: इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन-ए, विटामिन-के, पोटैशियम, कैल्शियम, फास्फोरस के अलावा कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिसके चलते हृदय और मांसपेशियां सही से काम करती हैं। वहीं विटामिन-बी-२ और बी-१२ के चलते भोजन को उपयोगी ऊर्जा में बदलने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। यह पेट की आंतों में म्यूकस जमा होने से रोकने में मदद करता है जिससे, पाचन क्रिया ठीक बनी रहती है। इसमें मौजूद पर्याप्त फाइबर भूख को नियंत्रित करता है, जिसके चलते यह वजन कम करने में भी फायदेमंद है।

अन्य समाचार