मुख्यपृष्ठनए समाचारस्वास्थ्य व्यवस्था `लॉक'! ... उप स्वास्थ्य केंद्र पर लटका रहता है ताला,...

स्वास्थ्य व्यवस्था `लॉक’! … उप स्वास्थ्य केंद्र पर लटका रहता है ताला, कर्मचारी गायब

ग्रामीणों का नहीं हो रहा इलाज, न मिल रही सुविधाएं
सामना संवाददाता / भोपाल
राज्य में भाजपा की सरकार बनने के बाद स्वास्थ्य व्यवस्था पर जैसे `लॉक’ लग गया है। अनूपपुर जिले के उप स्वास्थ्य केंद्र में आए दिन तालाबंदी होने तथा कर्मचारियों के महीनों तक ड्यूटी पर उपस्थित न होने की वजह से लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसी वजह से ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। इसको लेकर आक्रोशित ग्रामीणों ने स्वास्थ्य केंद्र का घेराव करते हुए वहां उपस्थित सीएचओ से इस पर अपनी शिकायत दर्ज कराई है।
ग्रामीणों ने कार्रवाई की मांग भी की है। आक्रोशित ग्रामीणों ने बताया कि खोडरी नंबर १ में स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र है, जहां वर्तमान में तीन कर्मचारियों की पद स्थापना है पर आए दिन बीते कई महीनों से केंद्र में ताला ही लटक रहा है। यहां पदस्थ कर्मचारी ड्यूटी पर बिना आए ही वेतन भुगतान हर महीने प्राप्त कर रहे हैं।
निरीक्षण के समय ही पहुंचते हैं चिकित्सालय
ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि उप स्वास्थ्य केंद्र में ताला लटकने की वजह से स्वास्थ्य सेवाओं के लिए उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोतमा जाना पड़ता है। ये स्वास्थ्य केंद्र यहां से २५ किलोमीटर दूर है और ग्रामीण क्षेत्र होने की वजह से यहां आने-जाने का कोई साधन भी उपलब्ध नहीं हो पता है। ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि उप स्वास्थ्य केंद्र भवन के समीप ही एएनएम आवासीय भवन लाखों रुपए की लागत से बनाया गया है, जिससे कि कर्मचारी गांव में ही रहकर ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएं, लेकिन यहां पदस्थ स्टाफ कोतमा सहित अन्य नगरीय क्षेत्र में रहकर सिर्फ अधिकारियों के निरीक्षण के समय ही चिकित्सालय में पहुंचते हैं।

अन्य समाचार