मुख्यपृष्ठनए समाचार सेहत का तड़का : जल्द जागो, जल्द सोओ ...जानिए अथिया शेट्टी की...

 सेहत का तड़का : जल्द जागो, जल्द सोओ …जानिए अथिया शेट्टी की सेहत का राज

एस. पी. यादव
५ नवंबर १९९२ को मुंबई में अभिनेता सुनील शेट्टी और निर्देशक माना शेट्टी के घर अथिया का जन्म हुआ। अपने अभिनय से ज्यादा अपनी फिटनेस को लेकर सुर्खियों में रहनेवाली अथिया का मानना है कि स्वस्थ तन में स्वस्थ मन का होना ही असली फिटनेस है। फिटनेस फ्रीक अथिया इंस्टाग्राम पर आए दिन अपनी फिटनेस टिप्स साझा करती रहती हैं।

कैथेड्रल एंड जॉन केनन स्कूल में कुछ वर्षों तक पढ़ाई करने के बाद अथिया शेट्टी ने अमेरिकन स्कूल ऑफ बॉम्बे में दाखिला लिया, जहां उन्होंने अपने सहपाठी श्रद्धा कपूर और टाइगर श्रॉफ के साथ कई नाटकों में काम किया। बचपन से ही सिनेमाई चमक-दमक की बारीकियों को जानने-समझनेवाली अथिया ने एक्टिंग में करियर बनाने का पक्का मन बना लिया और एक्टिंग के गुर सीखने के लिए न्यू यॉर्क फिल्म एकेडमी में दाखिला लिया। मुंबई लौटने के बाद अथिया ने २०१५ में निखिल आडवाणी की फिल्म ‘हीरो’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। ‘मुबारकां’, ‘मोतीचूर चकनाचूर’ में अपने अभिनय से सुर्खियां बटोरनेवाली अथिया ने जनवरी २०२३ में क्रिकेटर के एल राहुल से शादी कर ली।
घर पर बने जिम में करती हैं व्यायाम
अथिया शेट्टी सुबह जल्दी उठने और रात में जल्द सो जाने में यकीन करती हैं। उनका मानना है कि आठ घंटे की अच्छी नींद लिए बिना हर कसरत व्यर्थ है। शारीरिक और मानसिक ताजगी के लिए बेहतर नींद सबसे जरूरी चीज है। अथिया सप्ताह में पांच दिन जिम करती हैं। उनके घर पर अपना जिम है, जहां वे वेट ट्रेनिंग, कार्डियो, पिलेट्स आदि एक्सरसाइज करती हैं। अथिया मिक्स मार्शल आर्ट का अभ्यास करती हैं। इसके बाद कुछ देर तक योग-अभ्यास और ध्यान करती हैं। अथिया अपनी शारीरिक क्षमता और सहनशक्ति के हिसाब से अलग-अलग एक्सरसाइज करती हैं। बिल्कुल सुबह लंबी सैर करना भी उनकी वर्कआउट रूटीन का हिस्सा है।
संतुलित डाइट की हिमायती
अथिया शेट्टी संतुलित डाइट की हिमायती हैं। वह अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और विटामिन का संतुलन बनाए रखनेवाला भोजन करती हैं। वह सुबह नाश्ते में ऑमलेट या एग सैंडविच, ब्राउन ब्रेड, प्रâेट जूस लेती हैं। उन्हें पपीता, तरबूज, अनानास, स्ट्रॉबेरी, व्रैâनबेरी, ब्लूबेरी का प्रâूट सलाद खाना पसंद है। वह बिना चीनी की काली चाय के अलावा नारियल पानी पीना पसंद करती हैं। अथिया शेट्टी शाम को सात बजे तक अपना डिनर कर लेती हैं।
घर का खाना पसंद
अथिया शेट्टी को घर पर बना भोजन पसंद है। उन्हें राजमा चावल, स्पेगिटी अरेबिट्टा, क्विनोआ सलाद, एप्पल टार्ट, ब्लड मैरी, भुट्टा (मकाई) के साथ-साथ मैगी और वड़ा-पाव बेहद पसंद है। उनका मानना है कि बिना कोई टेंशन लिए अपनी पसंद का भोजन करना चाहिए। ज्यादा वैâलोरी लेने पर उसे व्यायाम कर बर्न कर देना चाहिए। वह चीनी से परहेज करती हैं।
अथिया की पसंदीदा राजमा-चावल की रेसिपी
सामग्री: एक कटोरी लाल राजमा, एक बड़ा प्याज, दो टमाटर, एक अदरक का टुकड़ा, पांच-छह लहसुन की कलियां, एक बड़ा चम्मच ताजा दही फेंटा हुआ, एक बड़ा चम्मच तेल, एक चम्मच जीरा, दो तेज पत्ता, एक टुकड़ा दालचीनी, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चम्मच धनिया पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच गरम मसाला और स्वादानुसार नमक और एक बाउल पका हुआ जीरा-चावल।
विधि: रातभर भिगोकर रखे गए राजमा को सुबह पानी के साथ पांच-छह सीटी आने तक कुकर में उबाल लीजिए। इस बीच तड़का तैयार कर लीजिए। प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन को छील-धोकर ग्राइंड कर पेस्ट बना लीजिए। एक पैन में तेल गर्म करें और जीरा, इलाइची, और तेज पत्ता डालें। जीरा चटकने पर प्याज का पेस्ट डालकर भूनें। मसाला जब तेल छोड़ने लगे तो दही डालकर लगातार चलाते हुए मसाला भून लीजिए, आवश्यकतानुसार थोड़ा-सा नमक डालें। मसाला तैयार होने पर उबले हुए राजमा पानी सहित डालें और पांच मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं, ताकि मसालों का फ्लेवर राजमा में आ जाए। गरम मसाला और हरा धनिया डालकर जीरा-राइस के साथ राजमा परोसें।
फायदे : राजमा-चावल से शरीर को पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन मिलता है। पाचन-तंत्र स्वस्थ होता है। त्वचा में कांति आती है। हड्डियां मजबूत होती हैं। यह ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में कारगर है। इसलिए डाइबिटीज के मरीजों के लिए भी आदर्श आहार है। गठिया के मरीजों के लिए भी राजमा-चावल फायदेमंद भोजन है।

अन्य समाचार