मुख्यपृष्ठनए समाचारहार्ट अलर्ट! सर्दियों में जरा संभलकर

हार्ट अलर्ट! सर्दियों में जरा संभलकर

सामना संवाददाता / मुंबई

पड़ सकता है दिल का दौरा, ठंड में बढ़ जाती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

सर्दी ने दस्तक दे दी है और इसी के साथ कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। तापमान गिरने पर हार्ट की बीमारियों का रिस्क भी रहता है। सर्दियों में हार्ट अटैक के केस ज्यादा आते हैं, जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उनमें दिल का दौरा पड़ने का रिस्क अन्य लोगों की तुलना में अधिक होता है। खासतौर पर सुबह के समय में हार्ट अटैक के मामले ज्यादा देखे जाते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि ब्लड प्रेशर के मरीजों को इस मौसम में अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत है। डॉक्टरों के मुताबिक, हार्ट की बीमारियां बीते कुछ सालों में तेजी से बढ़ रही हैं। अब कम उम्र में ही दिल का दौरा पड़ रहा है। चूंकि अब सर्दियां आ गई हैं तो हार्ट की सेहत को लेकर अलर्ट रहना होगा।

हाई ब्लड प्रेशर वालों सावधान

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है, उनमें दिल का दौरा पड़ने का खतरा सबसे अधिक होता है। सर्दियों में इन लोगों में हार्ट अटैक के केस ज्यादा देखे जाते हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति को हाई बीपी की समस्या है तो उनको नियमित रूप से अपनी दवाएं लेनी चाहिए। हर दिन बीपी की जांच करें और कोई समस्या होने पर तुरंत अस्पताल जाएं।

किन लोगों को है खतरा

दिल्ली के राजीव गांधी हॉस्पिटल में कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में डॉ. अजित जैन बताते हैं कि आज के समय में हार्ट की बीमारी किसी को भी हो सकती है। बच्चों तक को हार्ट अटैक आ रहे हैं। खान-पान की गलत आदतें और कोविड वायरस इसका बड़ा कारण है। हार्ट अटैक अब किसी भी उम्र में आ रहा है, हालांकि, फिर भी कुछ लोग ऐसे हैं, जिनको खास ध्यान रखना होगा।

४० की उम्र के बाद हाई रिस्क

हर साल हार्ट अटैक की वजह से न जाने कितने ही लोग अपनी जान गवां बैठते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब ऐसा एआई एल्गोरिदम तैयार किया गया है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन और नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर रिसर्च द्वारा फंडेड एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी में किए गए एक नए शोध के अनुसार, एआई का इस्तेमाल कर एल्गोरिदम तैयार किया गया है। डॉक्टरों की मानें तो हार्ट अटैक का जो डाटा है वह बताता है कि अब भी ४० से ज्यादा उम्र में हार्ट अटैक आने के अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। ऐसे में इस आयु वाले लोगों को सतर्क रहना चाहिए। ऐसे लोगों को सर्दियों में दिल का दौरा पड़ने का रिस्क ज्यादा रहता है। कहा जा रहा है कि अगर आप ज्यादा धूम्रपान करते हैं तो भी इस मौसम में हार्ट अटैक आ सकता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है और स्मोकिंग की लत है तो विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसा इसलिए, क्योंकि धूम्रपान करनेवालों में ब्लड प्रेशर ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में हार्ट अटैक आने का रिस्क रहता है।

अन्य समाचार