मुख्यपृष्ठनए समाचारतड़पाएगी तपिश... पारा @ ३७ डिग्री सेल्सियस

तड़पाएगी तपिश… पारा @ ३७ डिग्री सेल्सियस

 कल मुंबई को बेहद तपाएगी गर्मी
 राज्य के कई जिलों में बारिश की चेतावनी
विनय यादव / मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया है। कल महानगर और आस-पास के इलाकों में सूरज की तपिश लोगों को ज्यादा तड़पाएगी। मौसम विभाग की मानें तो कल गुरुवार इस सप्ताह का सबसे गर्म दिन साबित हो सकता है। कल अधिकतम तापमान ३७ डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने का अनुमान व्यक्त किया गया है। साथ ही राज्य के अलग-अलग जिलों में गुरुवार से शनिवार तक बेमौसम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई और आस-पास के इलाकों में अधिकतम तापमान ३२ से ३३ डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान २८ से २९ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है। कल कोलाबा में अधिकतम तापमान ३३.४ डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान २५.८ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह सांताक्रुज में अधिकतम तापमान ३३.१ डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान २५ डिग्री सेल्सियस रहा। मुंबई में गुरुवार को तापमान ३७ डिग्री सेल्सियस के पार और न्यूनतम तापमान २९ डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। अगले मंगलवार तक मुंबई का तापमान ३२ से ३६ डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान २८ से २९ डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।‌

कुछ जिलों में मेघ गर्जना के साथ बारिश
मुंबई प्रादेशिक मौसम विभाग ने विदर्भ के ११ जिलों में बेमौसम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इसमें आठ जिलों में गुरुवार से शनिवार तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। शेष तीन जिलों में गुरुवार को बारिश की चेतावनी दी गई है। नागपुर, वर्धा, भंडारा, यवतमाल, गोंदिया, चंद्रपुर, गडचिरोली और वाशिम के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसी तरह अमरावती, अकोला और बुलढाणा में गुरुवार को कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। मेघ गर्जना के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। इस बीच ३० से ४० किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान व्यक्त किया गया है। हालांकि इससे हीट वेव और सूरज की गर्मी से परेशान लोगों को कुछ राहत मिलने की संभावना भी जताई जा रही है।

गर्मी और उमस से बेहाल मुंबईकर
दोपहर की तपिश और उमस ने मुंबईकरों को बेहाल कर रखा है। पसीने से तरबतर लोग पेड़ों और अन्य ठिकानों पर छांव तलाशते नजर आ रहे हैं। शीतपेय और ठंडक देनेवाले खाद्य पदार्थों की दुकानों पर लोगों की भीड़ देखी जा रही है। पंखा, कूलर, एसी के ज्यादा इस्तेमाल से बिजली की मांग बढ़ गई है। राज्य के कुछ जिलों में तो अधिकतम तापमान ४४ डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। अकोला, ब्रह्मपुरी और चंद्रपुर में सबसे अधिक तापमान ४४.२ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। कुछ जिलों में हीटवेव (लूह) चलने की संभावना है। राज्य में ऊष्माघात से कई लोगों की मृत्यु हुई है। मौसम विभाग ने घर से बाहर निकलते समय सावधानियां बरतने की अपील की है। लोगों को दोपहर में जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। जब भी घर से बाहर निकलें सिर ढंककर निकलें।

अन्य समाचार