मुख्यपृष्ठखबरेंगर्मी ने पशु-पक्षियों को किया बेहाल! रानीबाग में किया गया खास प्रबंध

गर्मी ने पशु-पक्षियों को किया बेहाल! रानीबाग में किया गया खास प्रबंध

 हाथियों को दिया जा रहा है तरबूज और नारियल पानी
 प्राणियों के लिए किया गया है ठंडे पानी का इस्तेमाल
सामना संवाददाता / मुंबई। बढ़ती गर्मी ने जानवरों को भी बेबस कर दिया है। इस भीषण गर्मी से इंसानों सहित पशु-पक्षी भी बेहाल हैं। रानीबाग में मौजूद पशु-पक्षियों की स्थितियों को देखते हुए रानीबाग प्रबंधन इनका विशेष ध्यान रख रहा है।
बढ़ती गर्मी को देखते हुए रानीबाग के पशु-पक्षियों के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था की गई है। पशु-पक्षियों को भोजन में फल दिए जा रहे हैं, इससे इन पर गर्मी का खासा असर नहीं हो रहा है और सभी उत्साह के साथ बाग में विचरण करते हुए देखे जा रहे हैं।
भीषण गर्मी के चलते प्राणी त्वचा संबंधी बीमारी और डिहाइड्रेशन के साथ ही अन्य रोग के शिकार होते हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए प्रबंधन द्वारा विशेष ध्यान रखा जा रहा है। पशु-पक्षियों के आहार में केला, चीकू, कद्दू आदि फलों को शामिल किया गया है, साथ ही बर्फ की सिल्ली का भी प्रबंध किया गया है।
हाथियों को आहार में देने के लिए तरबूज और नारियल पानी को शामिल किया गया है। इसके साथ ही जानवरों को आइस केक भी दिया जा रहा है। तरबूज, पपीता, केला, चीकू, आम जैसे फलों को काटकर उसमें गुड़ का पाक मिलाया जाता है। इसके बाद उसका मिश्रण कर केक बनाया जाता है, जिसे जानवरों को खाने के लिए दिया जा रहा है। इसी तरह दरियाई घोड़ा के आहार में कोहड़ा और बंदरों के आहार में आम, मूंगफली और शेंगा को शामिल किया गया है।
इस समय मुंबई में गर्मी बढ़ गई है और इस गर्मी का सबसे अधिक असर रानीबाग के जानवरों पर पड़ रहा है। पशुओं में किसी भी बीमारी से बचाव के लिए चिकित्सक दल द्वारा विशेष सावधानी बरती जा रही है। मेडिकल टीम जानवरों की निगरानी कर रही है।

अन्य समाचार