मुख्यपृष्ठनए समाचारवाराणसी सहित आस-पास के जनपदों में छाया भीषण कोहरा, ट्रेनों का आवागमन...

वाराणसी सहित आस-पास के जनपदों में छाया भीषण कोहरा, ट्रेनों का आवागमन हुआ प्रभावित 

उमेश गुप्ता / वाराणसी

पहाड़ों पर बर्फबारी और ताजा पश्चिमी विक्षोभ का मैदानी क्षेत्रों में गहरा असर देखने को मिल रहा है। गुरुवार को वाराणसी मंडल के सभी जिलों में सुबह कोहरे के साथ हुई। पूरा मंडल कोहरे की चादर में लिपटा हुआ है। विजिबिलिटी 10 मीटर से कम हो गई। इसके चलते सड़कों पर गाड़ियां पार्किंग इंडिकेटर जलाकर रेंगती दिखीं, वहीं आईएमडी ने अगले कुछ घंटों में मौसम में खराब होने का पूर्वानुमान जताया है। इससे ठंड भी बढ़ेगी।
कोहरा इतना घना है कि गाड़ियों की हेडलाइट भी बार दिखाई दे रही है। आईएमडी के अनुसार मध्य क्षोभ मंडलीय पछुआ हवाओं में पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है। अब लगभग 67° पूर्व देशांतर के साथ 34° उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रहा है। इससे मौसम में परिवर्तन आया है और मौसम खराब हुआ है। वाराणसी मंडल में पारा लुढ़का है, वहीं दृश्यता कम होने से कई ट्रेनें और विमान लेट और रद्द किए गए हैं, जिससे यात्रियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
कोहरा के चलते ट्रेनों का परिचालन लड़खड़ा गया है। ट्रेनें 11 घंटे लेट चल रही हैं। महानगरी, वंदे भारत समेत प्रमुख ट्रेनें अपने निर्धारित समय से काफी देरी से चल रही हैं। इसकी वजह से यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही। यात्री ट्रेनों के इंतजार में स्टेशन पर ठिठुरते नजर आ रहे। वाराणसी स्टेशन पर महानगरी 3 घंटे विलंब से पहुंची, वहीं एक घंटा लेट रवाना होगी। इसी प्रकार वंदे भारत 11 घंटे लेट रही। दूसरी वंदे भारत 6 घंटे लेट रही। स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस और जनसाधारण एक्सप्रेस 7 घंटे लेट रहीं। जलियावाला बाग एक्सप्रेस 3 घंटा लेट रही। अन्य ट्रेनों का भी कमोवेश यही हाल रहा। ट्रेनें दो से तीन घंटे की देरी से चल रही हैं।
कोहरा और ठंड से जनजीवन प्रभावित है। इसका असर हवाई यात्रा पर भी पड़ रहा है। कोहरा के चलते बाबतपुर एयरपोर्ट से आठ फ्लाइटें निरस्त हो गईं। इससे यात्रियों को काफी दिक्कत हुई। नाराज यात्रियों ने हंगामा किया। इंडिगो की सात और स्पाइस जेट की एक उड़ान निरस्त रही। अकासा एयरलाइंस का बंगलुरू  का विमान लगभग 3 घंटे की देरी से पहुंचा। इंडिगो मुंबई का विमान तीन घंटे, एयर इंडिया एक्सप्रेस बंगलुरू का विमान आई एक्स 1622 दो घंटे, इंडिगो कोलकाता 6ई 822 दो घंटे, इंडिगो हैदराबाद का विमान 6ई 915 दो घंटे, एयर इंडिया का दिल्ली विमान एआई 406 लगभग पांच घंटे लेट रही।

अन्य समाचार