मुख्यपृष्ठनए समाचारहाईटेक होगा डिलिवरी रूम! २४ घंटे तैनात रहेंगे विशेषज्ञ डॉक्टर

हाईटेक होगा डिलिवरी रूम! २४ घंटे तैनात रहेंगे विशेषज्ञ डॉक्टर

  • गर्भवती महिलाओं को मिलेगा विशेष उपचार

सामना संवाददाता / ठाणे
ठाणे मनपा ने ठाणे शहर की माताओं के लिए एक विशेष फैसला लिया है। इस पैâसले के तहत ठाणे मनपा प्रशासन ठाणे मनपा अंतर्गत आनेवाले प्रसूतिगृहों में विशेषज्ञ डॉक्टरों का पैनल नियुक्त करेगा। इन डॉक्टरों में एनेस्थिसियोलॉजिस्ट, बाल रोग विशेषज्ञ, सामान्य चिकित्सा, रेडियोलॉजी, चेस्ट मेडिसिन के साथ ही फिजियोथेरेपिस्ट के विशेषज्ञ शामिल होंगे। स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया कि विशेषज्ञ डॉक्टरों का पैनल कौसा स्थित नवनिर्मित अस्पताल में विशेष सेवाएं देगा इससे कलवा अस्पताल का तनाव भी कम होगा।
बता दें कि ठाणे महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग के तहत छह प्रसूति केंद्र हैं और ये सभी प्रसूति केंद्र गर्भावस्था परीक्षण, मातृत्व और प्रसवोत्तर सेवाएं, परिवार कल्याण सर्जरी, दैनिक ओपीडी जैसी सेवाएं प्रदान कर रहा हैं। इसके अलावा मनपा द्वारा मुंब्रा के कौसा में १०० बिस्तरों का अस्पताल भी शुरू किया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस अस्पताल में भी प्रसूति सेवाएं प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। वर्तमान में ठाणे महानगर पालिका के प्रत्येक प्रसूति वार्ड में केवल एक चिकित्सा अधिकारी है। केवल एक चिकित्सा अधिकारी के लिए २४ घंटे सेवा प्रदान करना संभव नहीं है। वहीं पांच प्रसूति गृहों के लिए २१ रेजिडेंट चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति की गई है, लेकिन प्रशासन के अनुसार इनमें १७ रेजिडेंट चिकित्सा अधिकारी ही कार्यरत हैं। ठाणे मनपा उपायुक्त मनीष जोशी ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को प्रशिक्षित व विशेषज्ञ डॉक्टरों की जरूरत होती है इसलिए ठाणे मनपा ने यह निर्णय लिया है। प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। महासभा से मंजूरी मिलते ही इसे अमल में लाने का कार्य किया जाएगा।

माताओं को मिलेगा लाभ
उपायुक्त मनीष जोशी ने बताया कि विशेषज्ञ डॉक्टरों का पैनल २४ घंटे काम करेगा। जब भी किसी माता को विशेषज्ञ डॉक्टरों की जरूरत होगी तब इन विशेषज्ञ डॉक्टरों को भेजकर उन्हें बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। डॉक्टरों द्वारा माताओं की गई जांच और उपचार का मानधन मनपा द्वारा डॉक्टरों को दिया जाएगा।

अन्य समाचार