मुख्यपृष्ठनए समाचारज्ञानवापी परिसर का एएसआई सर्वे को लेकर हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला, हिंदू...

ज्ञानवापी परिसर का एएसआई सर्वे को लेकर हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला, हिंदू पक्ष में छाई खुशी की लहर

शुक्रवार से शुरू होगा सर्वे का कार्य
उमेश गुप्ता / वाराणसी

ज्ञानवापी प्रकरण में इलाहाबाद हाईकोर्ट का आदेश आते ही काशी में खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है। ज्ञानवापी के सामने लोगों का जमावड़ा शुरू हो गया है। साधु-संत खुशी में शंख बजाते हुए नजर आए। इस दौरान लोग हर-हर महादेव के नारे लगाते दिखे। कुछ लोग भगवान शिव का अस्त्र त्रिशूल लिए भी नजर आए, वहीं ज्ञानवापी हिंदू पक्ष की पैरोकार सीता साहू ने बताया कि हम लोगों के पक्ष में एक ऐतिहासिक फैसला आया है और अब पूरी तरह से ज्ञानवापी में एएसआई सर्वे होगा। इससे पहले जो भी सर्वे हुआ था, उसमें बहुत कुछ निकल कर सामने आया था, जैसे त्रिशूल, घड़ियाल, शंख इत्यादि लेकिन अब हाईकोर्ट के फैसले के बाद पूरी तरह से सब कुछ एएसआई सर्वे से क्लियर हो जाएगा कि वहां मस्जिद थी या मंदिर।

हाईकोर्ट का फैसला आने के बाद वाराणसी में पुलिस बल पूरी तरह से मुस्तैद है। ज्ञानवापी पर सर्वे का निर्णय आने के बाद दशाश्वमेध थाना अंतर्गत मदनपुरा से गोदौलिया तक सुरक्षा बलों ने पैदल मार्च किया।

बता दें कि काशी विश्वनाथ धाम स्थित ज्ञानवापी परिसर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) से साइंटिफिक सर्वे कराए जाने संबंधी वाराणसी जिला जज के पैâसले को चुनौती देने वाली अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद की याचिका को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है। वाराणसी जिलाधिकारी के अनुसार, एएसआई सर्वे शुक्रवार से फिर शुरू होगा।

अन्य समाचार