मुख्यपृष्ठखबरेंमहंगे होंगे मकान! सरिया-सीमेंट का पहले ही बढ़ा था दाम... आठ रुपए...

महंगे होंगे मकान! सरिया-सीमेंट का पहले ही बढ़ा था दाम… आठ रुपए में एक ईंट

गोविंद पाल / नई मुंबई। सरिया-सीमेंट के बाद अब इंटों की कीमतें भी बढ़ गई हैं। पांच वर्ष पूर्व के मुकाबले अब कीमतें लगभग दोगुनी हो गई हैं। साल २०१८ में बड़ी र्इंट ८ हजार रुपए में १ हजार मिलती थी, जो कि अब १५ से १६ हजार रुपए में मिल रही है। छोटी र्इंट की कीमत साल २०१८ में ४ रुपए से ५ रुपए के बीच थी, जो कि अब ८ रुपए प्रति र्इंट हो गई है। इसके पीछे मुख्य कारण बताया गया कि यहां अब पहले जितनी र्इंट की भट्ठियां नहीं रही हैं लेकिन मांग पहले से ज्यादा बढ़ गई है। इसी के साथ कीमतें बढ़ने के लिए अन्य कई कारक भी जिम्मेदार हैं, जिसके चलते अब घर बनाना केवल महंगा नहीं होनेवाला है, बल्कि बने-बनाए घर खरीदना भी महंगा हो जाएगा। लोगों का कहना है कि अगर कीमतों में और अधिक उछाल होगा तो अपनी ही जमीन पर खुद से घर बनाना बहुत मुश्किल हो जाएगा। महंगाई ऐसे ही बढ़ती रही तो लोगों को घर बनाने के लिए बिल्डर्स की मदद लेनी पड़ेगी, जो कि जमीन मालिकों के लिए नुकसान का सौदा साबित होगा।
केंद्र सरकार ने १ अप्रैल से ५ प्रतिशत की जगह १२ प्रतिशत जीएसटी लगा दी है। र्इंट भट्ठी के व्यापारियों से १२ प्रतिशत जीएसटी लिया जाने लगा है, जिसके बाद व्यापारियों ने भी र्इंटों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है।
मजदूरी में भी हुआ इजाफा
दूसरे व्यापारी ने बताया कि र्इंट बनानेवाले मजदूरों की मजदूरी बढ़ गई है। इसी के साथ पेट्रोल- डीजल की कीमतों में भी वृद्धि के चलते र्इंट बनाने के लिए लगनेवाली सामग्री भी महंगी हो गई है, जिसके चलते कीमतों में भी उछाल आया है।

अन्य समाचार