मुख्यपृष्ठसमाचारभाजपा राज में कैसे हो गई महंत की हत्या?

भाजपा राज में कैसे हो गई महंत की हत्या?

-राजस्थान सरकार से जनता का सवाल

सामना संवाददाता / जयपुर 

राजस्थान में कांग्रेस के समय अगर कभी साधु-संतों के साथ कोई घटना हो जाती थी तो भाजपा पानी पी-पी कर आलोचना करती थी, लेकिन अब भाजपा राज में साधु-संत और महंत की हत्या हुई है, लेकिन भाजपा ने एकदम मौन धारण कर लिया है। इसी संदर्भ में राजस्थान से एक साधु की हत्या का मामला सामने आया है, जहां एक वृद्ध महंत की हत्या कर दी गई है। बताया जाता है कि इस बार नागौर जिले के मेड़ता कस्बे में रहनेवाले महंत को मौत के घाट उतार दिया गया है। जाटावास गांव मे स्थित रघुराम आश्रम के महंत को मारा गया है। इस मामले में नागौर जिले की पादुकलां थाना पुलिस इस घटनाक्रम की जांच-पड़ताल कर रही है। महंत छोटू पुरी के शव को राजकीय अस्पताल के मुर्दाघर में रखवाया गया है। अस्पताल के आस-पास भीड़ जुटना शुरू हो गई थी।
पुलिस जांच में जुटी
फिलहाल, पुलिस महंत के परिवार से भी संपर्क करने की कोशिश कर रही है और मामले की तह में जाने की कोशिश में लगी है।
पहले भी सामने आ चुके हैं मामले
उल्लेखनीय है कि इसके पहले भी राजस्थान में कई महंत की हत्या की जा चुकी है। एक जमीन के मामले में एक महंत को इतना परेशान किया गया था कि उन्होंने सुसाइड कर लिया। राजस्थान के कुचामन जिले में पिछले साल अगस्त महीने में हाथ, पैर और मुंह बंधा हुआ ७२ साल के साधु का शव मिलने से सनसनी पैâल गई थी। साधु का नाम मोहनदास था जो पिछले १५ वर्षों से रसल गांव में रह रहे थे। वहीं राजस्थान के ही धौलपुर जिले में पिछले साल दिसंबर महीने में एक साधु की निर्मम तरीके से हत्या का मामला सामने आया था। साधु की हत्याकर शव को टुकड़ों में करके उसे कंबल में बांधकर नदी के किनारे फेक दिया गया था। अब एक बार फिर से महंत छोटू पुरी की हत्या से महंत की हत्याओं को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं।
सोते समय की हत्या 
हत्या मामले की जांच कर रही पादुकलां थाना पुलिस ने बताया कि महंत छोटू पुरी आश्रम में ही रहते थे। घटना वाले दिन वे आश्रम में बने एक कमरे में सोए थे, वे हर दिन उसी कमरे में सोते थे। लेकिन सोमवार की सुबह काफी देर के बाद भी जब वे बाहर नहीं आए तो उनके शिष्यों ने दरवाजा खोला। उन्हें जगाने की काफी कोशिश की गई लेकिन वे नहीं जागे। उन्हें तत्काल नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने आगे यह भी बताया कि प्रारंभिक जांच पड़ताल में सामने आ रहा है कि उनकी हत्या गला दबाकर की गई है।

अन्य समाचार