मुख्यपृष्ठनए समाचारसोरेन  कैसे सटक गए? ... झारखंड के मुख्यमंत्री ने यूं दिया ईडी...

सोरेन  कैसे सटक गए? … झारखंड के मुख्यमंत्री ने यूं दिया ईडी को झांसा

हेमंत हाईजैक का हाई प्रोफाइल ड्रामा
कभी भी हो सकती है सीएम की गिरफ्तारी
सामना संवाददाता / नई दिल्ली
सोमवार, २९ जनवरी २०२४। ‘ईडी’ की एक टीम राजधानी दिल्ली स्थित झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आवास पर पहुंचती है। वह वहां उनसे पूछताछ करने आई है, पर सोरेन नहीं मिले। ईडी ने अपने तमाम सूत्रों को खंगाला और एयरपोर्ट पर भी अपनी एक टीम तैनात कर दी, पर सोरेन का कहीं भी अता-पता नहीं था। देखते ही देखते सभी टीवी चैनलों पर एक साथ न्यूज फ्लैश होने लगी कि झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन लापता हो गए हैं। न तो वे दिल्ली के अपने घर पर हैं और न ही रांची के सीएम हाउस में। उनका चार्टर विमान भी दिल्ली एयरपोर्ट पर ही खड़ा था। ऐसे में वे कहां सटक गए यह ईडी को समझ में नहीं आ रहा था।
ईडी की टीम ने दिल्ली एयरपोर्ट पर अपनी पैनी निगाहें लगा रखी थीं, पर सोरेन की कहीं कोई खबर नहीं थी। दरअसल, सोरेन दिल्ली से सटक चुके थे और उन्होंने दिल्ली से रांची तक १,४०० किलोमीटर का सफर कार से करना तय कर लिया था। ईडी डाल-डाल तो सोरेन पात- पात। ईडी सोच भी नहीं पाई कि कोई मुख्यमंत्री इतनी लंबी दूरी सड़क मार्ग से तय कर सकता है। दरअसल, ईडी हेमंत सोरेन को हाईजैक करना चाहती थी। सोरेन इस बात को बखूबी समझ चुके हैं कि ईडी अपने आका के इशारों पर नाच रही है और वह किसी भी तरह उन्हें गिरफ्तार कर सकती है। ऐसे में दिल्ली से अच्छा अपना गृह प्रदेश होता, यही सोचकर सोरेन चुपके से कार में दिल्ली से निकल गए। उनकी कार रास्ते में चुनिंदा जगह सिर्फ रीप्रâेश होने के लिए ही रुकी।

ठंड के इस मौसम में सोरेन का हुलिया ऐसा था कि उन्हें पहचान पाना मुश्किल था। सीएम की कार के आगे-पीछे कोई सुरक्षा वाहन भी नहीं था, जिससे किसी को कोई शक होता। इस तरह सोरेन की कार आसानी से बिना किसी रोक-टोक के रांची पहुंच गई। रांची में सोरेन के घर के बाहर सुरक्षाकर्मियों के अलावा मीडिया का भी भारी जमावड़ा लगा हुआ था। ऐसे में सोरेन चुपके से अपने घर में पीछे के रास्ते से दाखिल हो गए। इस तरह से किसी को पता भी नहीं चला और वे सही-सलामत अपने घर पहुंच गए। हेमंत सोरेन का चार्टर विमान शनिवार की रात दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर उतरा था और खबर लिखे जाने तक वहीं खड़ा था। उधर रांची में कल दोपहर जब सोरेन बैठक में शामिल होने के लिए अपने घर से बाहर निकले तो वे काफी रिलैक्स मूड में नजर आ रहे थे। मीडिया के वैâमरों की ओर देखकर वे मुस्कुराए और उन्होंने हाथ भी हिलाया। इसके बाद उन्होंने अपने विधायकों के साथ मीटिंग की। बता दें कि भूमि घोटाले के सिलसिले में ईडी हेमंत सोरेन की तलाश कर रही है। वह उन्हें पहले कई समन भेज चुकी है।

अन्य समाचार