मुख्यपृष्ठसमाचारकलवा में लटका; फास्ट लोकल का हॉल्ट! प्लेटफॉर्म तैयार लोकल का है...

कलवा में लटका; फास्ट लोकल का हॉल्ट! प्लेटफॉर्म तैयार लोकल का है इंतजार

  • कलवा स्टेशन पर कब रुकेगी लोकल

सुजीत गुप्ता / मुंबई
ठाणे और कलवा स्टेशन के बीच भले ही २ किमी का अंतर है लेकिन जब से कलवा स्टेशन से लोकल ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ है तब से ठाणे स्टेशन पर होनेवाली भीड़ कलवा में डायवर्ट हुई है। मध्य रेलवे ने कलवा स्टेशन पर फास्ट लोकल का हॉल्ट स्टेशन भी बनाकर तैयार किया है लेकिन लंबे समय से कलवा स्टेशन पर यात्री संघ द्वारा फास्ट लोकल को हॉल्ट देने की मांग रेलवे के लालफीताशाही के चलते लटकी हुई है। यात्री लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि कलवा स्टेशन पर फास्ट लोकल को हॉल्ट दिया जाए लेकिन मध्य रेलवे के अधिकारी इस पर कोई ठोस निर्णय नहीं ले पा रहे हैं।
बता दें कि कलवा स्टेशन पर फास्ट लोकल हॉल्ट के लिए प्लेटफॉर्म बनकर तैयार है। प्लेटफॉर्म नंबर ३/४ पर यात्रियों के लिए आरामदायक सीटें, ट्यूब लाइट, पंखे सहित अन्य यात्री सुविधाओं से सुसज्ज किया गया है। माना जा रहा था कि कलवा में फास्ट कॉरिडोर तैयार हो जाने के बाद फास्ट लोकल को हॉल्ट दिया जाएगा लेकिन आज तक कलवा स्टेशन पर फास्ट लोकल को हॉल्ट नहीं दिया गया है। जबकि प्लेटफॉर्म को तैयार हुए कई महीने बीत गए हैं।
ठाणे प्रवासी संघ के अध्यक्ष नंदकुमार देशमुख का कहना है कि ठाणे और दिवा के बीच तीनों कॉरिडोर तैयार हुए छह महीने से अधिक का समय बीत गया है लेकिन अब तक फास्ट लोकल को हॉल्ट नहीं दिया गया है। देशमुख का कहना है कि यदि कलवा में फास्ट लोकल नहीं रोकनी थी तो करोड़ों रुपए खर्च कर प्लेटफॉर्म क्यों तैयार किया गया। वहीं कलवा यात्री अनिल जायसवाल का कहना है कि कलवा कारशेड से निकलकर सबसे पहले लोकल ट्रेन ठाणे जाती है और यहां से लोकल सेवा की शुरुआत होती है। ऐसे में ठाणे स्टेशन पर ही लोकल फुल  हो जाती है। जिससे कलवा स्टेशन के यात्रियों को ट्रेन में भीड़ के कारण चढ़ने में बहुत परेशानी होती है। यदि कलवा स्टेशन पर फास्ट लोकल को हॉल्ट मिल जाए तो कलवा स्टेशन के स्लो कॉरिडोर पर होनेवाली भीड़ को डायवर्ट किया जा सकता है। कल्याण से आनेवाली ट्रेनों का भी यही हाल है। इस रूट से आनेवाली लोकल भी इतनी फुल  रहती है कि यात्री उसमेें चढ़ नहीं पाते हैं।

  • मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार से कलवा में फास्ट लोकल को हॉल्ट देने के संदर्भ में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि दिवा और ठाणे स्टेशन कलवा स्टेशन के बगल में हैं जहां फास्ट लोकल ट्रेनें रुकती हैं।

अन्य समाचार