मुख्यपृष्ठनए समाचारपेंग्विन से १५ गुना बढ़ी आय ... दोगुना से अधिक बढ़े पर्यटक...

पेंग्विन से १५ गुना बढ़ी आय … दोगुना से अधिक बढ़े पर्यटक … २० महीनों में रानी बाग में जमा हुआ रिकॉर्ड रु. १९.५६ करोड़ का राजस्व

सामना संवाददाता / मुंबई
भायखला स्थित मनपा के रानी बाग में छह साल पहले लाए गए पेंग्विन के कारण सालाना आय में १५ गुना बढ़ोतरी हुई है। साल २०१७ में सालाना करीब १४ लाख पर्यटकों के आने से ७४ लाख की आमदनी हुई। इसी तरह एक अप्रैल २०२२ से मार्च २०२३ तक २८,५९,०१६ पर्यटकों के आने से ११,१५,०३,७७६ रुपए की भारी-भरकम आय हुई। यह रिकॉर्ड भी टूटा और एक अप्रैल २०२३ से दिसबंर २०२३ तक २१,६५,९०६ पर्यटक आए। इन पर्यटकों से राजस्व के रूप में ८,४१,३६,१९२ रुपए की आय प्राप्त हुई है। कुल मिलाकर पिछले २० महीने में १९,५६,३९,९६८ रुपए की आय प्राप्ति हुई है।
मनपा द्वारा संचालित रानी बाग न केवल मुंबईकरों, बल्कि विदेशी पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बन गया है। पिछले कुछ सालों में जैसे-जैसे नए पशु-पक्षी यहां लाए गए हैं, वैसे पर्यटकों का आना-जाना भी काफी बढ़ गया है। मार्च २०१७ में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) पक्ष के नेता व युवासेना प्रमुख आदित्य ठाकरे की अवधारणा के माध्यम से रानी बाग में पेंग्विन लाई गई थी। इसके बाद से पर्यटकों की संख्या में भारी संख्या में वृद्धि हुई है। पर्यटकों की संख्या, जो हर दिन ५ से ६ हजार और सप्ताहांत और छुट्टियों पर १५ से १६ हजार होती थी, वह अब बढ़कर ३० हजार तक जा रही है। इसलिए १५,००० से २०,००० रुपए की दैनिक आय अब ३,००,००० तक पहुंच गई है।
ये हैं टिकट के दाम
रानी बाग में प्रवेश शुल्क प्रति व्यक्ति ५० रुपए और ३ से १५ साल के बच्चों के लिए २५ रुपए है। इसी तरह ४ व्यक्तियों यानी माता-पिता और १५ वर्ष की आयु तक के २ बच्चों वाले परिवार के लिए १०० रुपए का संयुक्त शुल्क लिया जाता है।
ऐसे बढ़ी आमदनी
एक अप्रैल २०१६ से मार्च २०१७ तक १३,८०,२७१ पर्यटक आए। इनसे ७३,६५,४६४ रुपए की आय प्राप्त हुई। एक अप्रैल २०२२ से मार्च २०२३ तक २८,५९,१६ पर्यटक आए। इससे रानी बाग को ११,१५,०३,७७६ रुपए की आय हुई। एक अप्रैल २०२३ से २५ दिसंबर २०२३ तक २१,६५,९०६ पर्यटक आए और इस दौरान ८,४१,३६,१९२ रुपए की कमाई हुई।

अन्य समाचार