मुख्यपृष्ठनए समाचारकैंसर रोगियों में बढ़ा ब्लड ‘ब्लॉक’ का खतरा! ...पांच हजार रोगियों पर...

कैंसर रोगियों में बढ़ा ब्लड ‘ब्लॉक’ का खतरा! …पांच हजार रोगियों पर की गई कोविड साइड इफेक्ट की स्टडी

वैसे तो किसी भी रोग से पीड़ित व्यक्ति के लिए कोविड का होना घातक माना जाता है। पर हाल ही में कैंसर से जुड़ी एक स्टडी सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि कैंसरवाले कोविड रोगियों के रक्त में किस तरह का परिवर्तन होता है। इस परिवर्तन से ऐसे रोगियों में ब्लड संचार के ‘ब्लॉक’ होने का खतरा बन जाता है। असल में ब्लड में थक्का बनने के कारण रक्त का संचार प्रभावित होता है।
हाल ही में हुई एक स्टडी के अनुसार, कोविड-१९ के कारण अस्पताल में भर्ती वैंâसर रोगियों और वैंâसर रोधी दवाएं लेने वालों में शिराओं से संबंधित थ्रोम्बोएम्बोलिज्म (वीटीई) विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है। यह नसों में संभावित रूप से गंभीर खून के थक्‍के बना सकता है।
जेएएमए ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि सिस्टमिक एंटी-कैंसर उपचार लेने वालों में वीटीई का जोखिम यह उपचार नहीं लेने वालों की तुलना में ३३ प्रतिशत अधिक था। कैलिफोर्निया, सिनसिनाटी, टेक्सास विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं ने कहा, हालांकि, दवाएं धमनी से संबंधित थ्रोम्बोम्बोलिज्म के उच्च जोखिम से जुड़ी नहीं थीं। उन्होंने पेपर में लिखा, ‘ये निष्कर्ष कैंसर के रोगियों में कोविड-१९ संबंधित थ्रोम्बोएम्बोलिज्म से जुड़ी रुग्णता और मृत्यु दर को रोकने के लिए करीबी निगरानी और शायद व्यक्तिगत थ्रोम्बोप्रोफिलैक्सिस की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हैं।’ अध्ययन के लिए पूरे अमेरिका की टीम ने दुनिया भर के ५,००० वैंâसर रोगियों के डेटा का विश्लेषण किया, जिनमें मार्च २०२० से दिसंबर २०२१ तक कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

१,८६९ रोगियों की तुलना
स्टडी टीम ने उन १,८६९ रोगियों की तुलना जिन्हें कोविड-१९ से पहले तीन महीनों में एंडोक्राइन थेरेपी, इम्युनोमोड्यूलेटर और कीमोथेरेपी जैसी प्रणालीगत वैंâसर-रोधी थेरेपी मिली थी, उन लोगों से की, जिन्हें ये थेरेपी नहीं मिली थी। उन्होंने यह भी पाया कि थ्रोम्बोम्बोलिक घटनाओं (टीईई) वाले रोगियों में आईसीयू में भर्ती होने की दर ४६ प्रतिशत और यांत्रिक वेंटिलेशन की जरूरत की दर ३१ प्रतिशत अधिक थी। टीईई वाले रोगियों में मृत्यु का जोखिम खराब शारीरिक क्षमताओं और सक्रिय या प्रगतिशील वैंâसर से जुड़ा था।

अन्य समाचार