मुख्यपृष्ठनए समाचारमहंगाई की मार, लोग हुए बेजार! आसमान छूने लगे सब्जियों के दाम

महंगाई की मार, लोग हुए बेजार! आसमान छूने लगे सब्जियों के दाम

सामना संवाददाता / मुंबई
पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस और रोजमर्रा की वस्तुओं की कीमत बढ़ने से आम आदमी परेशान है। महंगाई ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है। इसी बीच सब्जियों के दाम भी आसमान छूने लगे हैं। महाराष्ट्र में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते हरी सब्जियों के भाव एक बार फिर बढ़ गए हैं। सब्जियों की आपूर्ति कम होने के बाद ज्यादातर सब्जियों के दाम दोगुने हो गए हैं।
पिछले एक सप्ताह से राज्य में बारिश के कारण सब्जियों की आवक में कमी आई है। मुंबई के वाशी स्थित एपीएमसी मार्केट  में वर्तमान में ५० से ६० फीसदी सब्जियों की आवक हो रही है, जिससे सब्जियों के कीमतें बढ़ गई हैं। थोक बाजार के व्यापारियों का कहना है कि राज्यभर में बारिश के कारण सब्जियों की सप्लाई और पैदावार पर असर पड़ा है, जो भी सब्जियां मिल रही हैं उनकी कीमत अधिक है। जलभराव और सड़क के खराब होने के कारण बड़े वाहनों के यातायात पर असर पड़ा है। छोटे वाहनों में कम सब्जियां आ पा रही हैं। एपीएमसी मार्केट  में अधिकांश सब्जियां नासिक, पुणे, कोल्हापुर, सांगली और पश्चिमी महाराष्ट्र से आती हैं। हालांकि कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जिनकी दर कल की तुलना में कम हुई है। कल की तुलना में करेला, कुद्दू, कैरी और शिमला मिर्च जैसी कुछ सब्जियों के कम हुए या फिर स्थिर रहे।
किस सब्जी का कितना दाम
नींबू प्रति क्विंटल ५,५०० से ७,२०० रुपए, फूलगोभी प्रति क्विंटल १,९०० से २,२०० रुपए, गाजर प्रति क्विंटल ३,५०० से ३,८०० रुपए, ग्वार प्रति क्विंटल ६,५०० से ८,००० रुपए, कैरी प्रति क्विंटल ४,००० से ४,२०० रुपए, ककड़ी प्रति क्विंटल १,८०० से २,००० रुपए, करेला प्रति क्विंटल ३,८०० से ४,००० रुपए, कच्चा केला प्रति क्विंटल ३,६०० ते ३,७०० रुपए, गोभी प्रति क्विंटल १,९०० से २,२०० रुपए, कद्दू प्रति क्विंटल ३,५०० से ४,००० रुपए, शिमला मिर्च प्रति क्विंटल ३,८०० से ४,२०० रुपए, परवल प्रति क्विंटल ३,५०० से ४,००० रुपए, सूरन प्रति क्विंटल २,४०० से ३,००० रुपए, टमाटर प्रति क्विंटल १,५०० से २,२०० रुपए, मटर प्रति क्विंटल ७,००० से ८,००० रुपए, बैगन प्रति क्विंटल २,६०० से ३,७०० रुपए, पालक ८०० से १,१०० रुपए (१०० बंडल), मेथी १,२०० से १,८०० रुपए (१०० बंडल), पुदिना ५०० से ७०० रुपए (१०० बंडल) और धनिया १,२०० से २,००० रुपए (बंडल) थोक दर रही।

अन्य समाचार