मुख्यपृष्ठनए समाचारमोदीराज में फूटा महंगाई बम, दुनिया में तीसरे नंबर पर हिंदुस्थान! ......

मोदीराज में फूटा महंगाई बम, दुनिया में तीसरे नंबर पर हिंदुस्थान! … बैंक ऑफ बड़ौदा की रिपोर्ट का खुलासा

सामना संवाददाता / मुंबई
हाल ही में आरबीआई व मोदी सरकार के वित्त मंत्रालय ने कुछ आंकड़े जारी कर दावा किया है कि देश में महंगाई नियंत्रण में है। मगर अब बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि हिंदुस्थान में महंगाई का आलम ऐसा है कि यह दुनिया में तीसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर पुतिन का रूस और दूसरे नंबर पर रामाफोसा का दक्षिण अप्रâीका है।
जहां तक हिंदुस्थान में महंगाई का सवाल है तो आंकड़ों के मुताबिक, चीनी की कीमत नवंबर, २०२२ की तुलना में नवंबर, २०२३ में ४१ फीसदी बढ़ चुकी है। एक साल की इस अवधि में चावल ३६ फीसदी महंगा हुआ है। उधर कई देशों में तनाव से पूरी दुनिया में कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस व कोयला की कीमतों में भारी गिरावट आई है। रिपोर्ट के अनुसार, हिंदुस्थान में पिछले कुछ महीनों से घट रही महंगाई को बढ़ाने में खाद्य पदार्थों की कीमतों की बड़ी भूमिका है। नवंबर में बढ़ने के बाद दिसंबर में भी खुदरा महंगाई दर से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। यह अलग बात है कि दो फीसदी घट-बढ़ के साथ खुदरा महंगाई दर फिलहाल आरबीआई के बैंड से नीचे है, लेकिन उसके चार फीसदी लक्ष्य से अब भी १.५ फीसदी अधिक है। हरजीत सिंह अरोरा, एमडी, मास्टरट्रस्ट ने बताया कि महंगाई जरूर चिंता का विषय है, पर अगले साल इसमें कमी आएगी।

कुछ महीने रहेगी महंगाई
पूरी दुनिया में ब्याज दरों और महंगाई का उच्च स्तर अगले कुछ महीने तक ऊपर बने रहने की उम्मीद है। इस बीच, उच्च महंगाई के मामले में शीर्ष देशों में हिंदुस्थान तीसरे स्थान पर है। बैंक ऑफ बड़ौदा की रिपोर्ट के अनुसार, रूस व दक्षिण अप्रâीका महंगाई से सबसे अधिक प्रभावित हैं। रूस में महंगाई दर ७.५ फीसदी व दक्षिण अप्रâीका में ५.९ फीसदी है। तीसरे स्थान पर काबिज हिंदुस्थान में नवंबर में महंगाई दर ५.६ फीसदी रही है। ऑस्ट्रेलिया में यह ५.४ फीसदी, सिंगापुर में ४.७ फीसदी व ब्राजील में ४.७ फीसदी है।

मुद्रास्फीति की दर
१) रूस : ७.५
२) द. अप्रâीका : ५.९
३) हिंदुस्थान : ५.६

अन्य समाचार