मुख्यपृष्ठखबरेंझटपट लोन का झटका! लीक हो रहा है मोबाइल डेटा

झटपट लोन का झटका! लीक हो रहा है मोबाइल डेटा

सामना संवाददाता / मुंबई
झटपट लोन के झांसे में आकर कर्ज लेनेवालों को झटका दिए जाने का मामला सामने आया है। कर्ज की किश्त भरने में देरी होने पर मोबाइल डेटा लीक कर मॉर्फ अश्लील फोटो वायरल किया गया है। इस मामले में मुंबई पुलिस ने पिछले एक सप्ताह में दो मामले दर्ज किए हैं।
बांद्रा के नर्गिस नगर में रहनेवाले पीड़ित युवक को पिछले महीने पैसे की जरूरत थी। युवक के अनुसार उसने इंस्टा लोन के लिए आवेदन किया। २३ अप्रैल को लोन मिलने के बाद उसे ३० अप्रैल को कर्ज की किश्त जमा करनी थी। उससे पहले २९ अप्रैल को पीड़ित के नंबर पर फोन आया और फोन करनेवाले ने धमकी देते हुए कहा था कि पैसा जमा नहीं करने पर फोटो वायरल कर देंगे। लेकिन युवक का वेतन २ मई को आने के कारण पैसे जमा करने में देरी हो गई। इस दौरान मंगलवार को पीड़ित के संपर्क के पांच लोगों के नंबर पर उसका अश्लील फोटो भेजा गया, जिसमें कई भद्दे कमेंट्स भी किए गए थे। इस मामले में पीड़ित ने बांद्रा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। दूसरी घटना खार पुलिस स्टेशन की है। पीड़ित द्वारा किश्त जमा करने में देरी किए जाने पर उसके मोबाइल से डेटा हासिल कर सभी नंबरों पर अश्लील फोटो भेजी गई है। इन दोनों मामलों में पुलिस ने शिकायत दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।
किश्त भरने के लिए बनाते हैं दबाव
सूत्रों की मानें तो इंस्टा लोन देनेवाली कंपनियां कर्ज लेते समय नागरिकों से डेटा एक्सेस करने की अनुमति लेती हैं। ग्राहकों से डेटा एक्सेस के बाद वे मोबाइल का डेटा अपने पास रख लेती हैं। उस डेटा का इस्तेमाल वे दो तरीकों से करती हैं। सबसे पहले एक्सेस किए गए उन सभी नंबरों पर कंपनी की तरफ से कर्ज के लुभावने मैसेज भेजकर ग्राहकों को आकर्षित किया जाता है। इसके साथ ही कर्ज लेनेवाला जब किश्त जमा नहीं करता तो उससे संबंधित अश्लील फोटो और मैसेज भेजकर उसे बदनाम किया जाता है, जिसके कारण नागरिक परेशान होकर किश्त चुकाता है। इसके लिए इस तरह की इंस्टा लोन देनेवाली कंपनियों के झांसे में नहीं आने का आह्वान मुंबई पुलिस की तरफ से बार-बार किया जाता रहा है।

अन्य समाचार