मुख्यपृष्ठनए समाचारईवीएम स्ट्रांग रूम में घुसपैठ! ... महाविकास आघाड़ी ने मुख्य चुनाव अधिकारी...

ईवीएम स्ट्रांग रूम में घुसपैठ! … महाविकास आघाड़ी ने मुख्य चुनाव अधिकारी से की शिकायत

सामना संवाददाता / मुंबई
महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का २० मई को मतदान हुआ। मतदान के बाद चुनाव अयोग की देख-रेख में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को स्ट्रांग रूम में रखा गया है। इसके बावजूद कड़क सुरक्षा व्यवस्था को भेदकर स्ट्रांग रूम में घुसपैठ हो रही है। इस तरह का मामला नासिक और नगर लोकसभा क्षेत्र में सामने आया है। इसे लेकर नासिक और नगर के मविआ प्रत्याशियों ने राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी से शिकायत की है। साथ ही कार्रवाई की भी मांग की गई है।
उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव के नतीजे चार जून को घोषित किए जाएंगे। तब तक ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को स्ट्रांग रूम में रखा गया है। इन स्ट्रांग रूमों के बाहर पुलिस का तगड़ा बंदोबस्त है। यहां २४ घंटे पुलिस का पहरा लगा हुआ है। इसके बाद भी तकनीकी खामियों को दूर करने के नाम पर तकनीकी जानकारों के माध्यम से स्ट्रांग रूम में भी घुसपैठ हो रही है। शिवसेना के नासिक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशी राजाभाऊ वाजे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के नगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशी नीलेश लंके के क्षेत्र में इस तरह की घटना हुई है।

शिवसेना मध्यवर्ती कार्यालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि वाजे और लंके ने इसकी शिकायत राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी से की है।
अधिकारियों पर करो कार्रवाई
चुनाव आयोग का उद्देश्य ‘स्वतंत्र और पारदर्शी चुनाव’ कराना है इसलिए ऐसी घटनाएं होना आयोग के लिए शोभनीय नहीं है। इस मामले में संबंधित चुनाव अधिकारियों और सुरक्षा अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। इस तरह की मांग शिकायत में की गई है।
दुरुस्त करें तकनीकी खामियां
प्रेस विज्ञप्ति में यह भी उल्लेख किया गया है कि स्ट्रांग रूम में तकनीकी खराबी की स्थिति में संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के सभी उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों को पहले इसकी सूचना दी जाए। इसके बाद चुनाव प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ही तकनीशियनों को स्ट्रॉन्ग रूम में प्रवेश करने की अनुमति दी जाए। इस तरह की मांग की गई है।
लोकतंत्र को खत्म करने की हो रही कोशिश – नीलेश लंके
नीलेश लंके ने भी ट्वीट करके इस घुसपैठ की जानकारी दी है। नगर दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र के अहिल्या नगर में ईवीएम स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा में सेंध लगाकर एक व्यक्ति ने ईवीएम से छेड़छाड़ का प्रयास किया। इसका खुलासा सीसीटीवी में हुआ। लंके ने कहा कि आपके सहकर्मी ऐसी चोरी पकड़ सकते हैं। फिर सुरक्षा यंत्रणा उस व्यक्ति को क्यों नहीं रोक सकी? लंके ने ट्वीट कर इस तरह का सवाल भी पूछा है। उन्होंने यह भी कहा है कि बाड़ खेतों को खा रही है और लोकतंत्र को चुराने की कोशिश हो रही है। फिर भी प्रशासन खुली आंखों से देख रहा है।
मतगणना केंद्रों में बिठाएं जैमर – राजाभाऊ वाजे
नासिक लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उम्मीदवार राजाभाऊ वाजे ने भी मतदान केंद्रों पर जैमर लगाने की मांग चुनाव निर्णय अधिकारी से की है। जिस तरह मतदाताओं को मतदान के दौरान मोबाइल लाने पर प्रतिबंध था, उसी तरह मतगणना के दिन सभी को मोबाइल लाने पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। वाजे ने कहा कि वोटों की गिनती शुरू होने से २४ घंटे पहले मतदान केंद्रों के आस-पास मजबूत जैमर लगाए जाने चाहिए, ताकि सभी मोबाइल कंपनियों के नेटवर्क, ब्लूटूथ नेटवर्क या वाईफाई नेटवर्क और कोई अन्य मोबाइल वेव प्रâीक्वेंसी मौजूद न हो।

अन्य समाचार