मुख्यपृष्ठअपराधतहकीकात: प्यार से किया इनकार, बदले में दी मौत! फेसबुकिया प्यार का...

तहकीकात: प्यार से किया इनकार, बदले में दी मौत! फेसबुकिया प्यार का खौफनाक अंजाम, आरोपी पहुंचा सलाखों के पीछे

नागमणि पांडेय
प्रेम करना पाप नहीं है, लेकिन अगर यह प्रेम एकतरफा हो तो इसका अंजाम बहुत ही बुरा होता है और इसका परिणाम दोनों को भुगतना पड़ता है। मुंबई के उपनगर जोगेश्वरी में गत महीने सामने आई एक ऐसे प्रेम संबंध की त्रासदी जिसे सुनकर सिर्फ अफसोस किया जा सकता है। इसी घटना पर रोशनी डालती आज की तहकीकात…
क्या है मामला?
६ जून २०१५, शनिवार की रात को जोगेश्वरी पुलिस को जानकारी मिली कि जोगेश्वरी गुफा रोड पर एक लड़की पर एक युवक ने चाकू से हमला कर खुद भी जान देने की कोशिश की। सूचना के बाद पुलिस तुरंत घटनास्थल पर पहुंची और दोनों को कब्जे में लेकर पास के अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया। जहां उपचार से पहले ही लड़की को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया तो वहीं युवक का उपचार ट्रामा में चालू हुआ। इसके बाद पुलिस ने सबसे पहले प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू की। पुलिस को जानकारी मिली कि मृत लड़की का नाम धनश्री कुबल है। धनश्री मूल रूप से कोकण के मालवण की रहने वाली थी। पुलिस ने सबसे पहले धनश्री के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाला। उसमें पता चला कि धनश्री अपने फेसबुक फ्रेंड २४ वर्षीय जितेंद्र कुबल से काफी बातचीत करती थी। जांच में यह भी पता चला कि जितेंद्र विरार में रहता है और वह भी धनश्री के गांव का रहने वाला है। पुलिस को यह भी पता चला कि दोनों के बीच प्रेम संबंध था और दोनों मिलते-जुलते भी थे।
इनकार करना पड़ा भारी
दसवीं में पढ़ने वाली धनश्री का पढ़ाई पर ध्यान कम देने की वजह से घरवालोें ने उसे फटकार लगाई और उसे पढ़ाई पर ध्यान देने को कहा। जिसके बाद धनश्री ने फेसबुक का इस्तेमाल करना कम कर दिया। इससे जितेंद्र को लगा कि धनश्री उसे नजरअंदाज कर रही है। धनश्री को जितेंद्र ने जब मिलने के लिए बुलाया तो उसने बताया कि उसे पढ़ाई पर ध्यान देना है इसलिए अब वह मिलने नहीं आएगी। इस पर जितेंद्र नाराज हो गया। आखिरकार वह अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पाया और उसने धनश्री की हत्या की साजिश रच डाली। प्लान के अनुसार, जितेंद्र ने धनश्री को आखिरी बार मिलने के लिए जोगेश्वरी बुलाया। जब धनश्री मिलने के लिए आई तब जितेंद्र ने उसे मनाने की काफी कोशिश की और आगे भी रिश्ता बनाए रखने का निवेदन किया, लेकिन धनश्री ने साफ इनकार कर दिया। इस इनकार से बौखलाए जितेंद्र ने चाकू से धनश्री पर कई बार हमला कर दिया। इस हमले में धनश्री गंभीर रूप से जख्मी हो गई। इस के बाद जितेंद्र ने अपने ऊपर भी चाकू से हमला कर आत्महत्या करने की कोशिश की। लेकिन अस्पताल पहुंचने के कारण वह बच गया। जोगेश्वरी पुलिस ने जितेंद्र के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में सबूतों और गवाहों के बयान को देखते हुए कोर्ट ने सजा सुनाई है। जिसके आधार पर आरोपी सजा काट रहा है।

अन्य समाचार