मुख्यपृष्ठस्तंभनिवेश गुरु : होम लोन और सिबिल स्कोर!

निवेश गुरु : होम लोन और सिबिल स्कोर!

भरतकुमार सोलंकी

लगभग हर व्यक्ति को अपनी जिंदगी में आर्थिक जरूरतों को पूरा करने जैसे घर या गाड़ी खरीदना, बच्चों की पढ़ाई, इलाज का खर्च या सैर-सपाटा आदि को पूरा करने के लिए कभी न कभी बैंक से लोन लेने की जरूरत पड़ती ही है। अक्सर लोन बेचने वालों के कॉल भी रोज आते हैं, मगर लोन मिलेगा या नहीं और फिर मिलेगा तो कितना मिलेगा यह आपके क्रेडिट या सिबिल स्कोर पर निर्भर करता है। यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो जल्दी लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है, जबकि खराब सिबिल स्कोर उन लोगों के लिए एक बड़ी बाधा है, जो तत्काल लोन की तलाश में हैं।
आपका अच्छा क्रेडिट स्कोर कई अन्य क्रेडिट लाभों के साथ-साथ सस्ती दरों पर लोन प्राप्त करने में भी मदद करेगा। सिबिल स्कोर आपकी सिबिल रिपोर्ट पर निर्भर करता है, जो आपकी क्रेडिट हिस्ट्री या खर्चों के हिसाब-किताब का ब्यौरा होता है। सिबिल स्कोर की रेंज ३०० से ९०० के बीच होती है। यदि आपका सिबिल स्कोर ३०० के करीब है तो यह अच्छा नहीं है। क्रेडिट स्कोर ९०० के करीब है तो यह आपको अनुकूल शर्तों पर लोन प्राप्त करने में मदद करता है। ३०० से ५४९ के बीच का क्रेडिट स्कोर खराब माना जाता है, जबकि ५५० से ७५० के बीच के स्कोर को काफी अच्छा माना जाता है। यदि यह ७५० से ९०० के बीच है तो यह एक शानदार सिबिल स्कोर है।
आप भी अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर करना चाहते हैं तो आपको ईएमआई या क्रेडिट कार्ड बकाया भुगतान करने में समय का पाबंद होने की जरूरत है। ईएमआई चुकाने में देरी हो जाती हैं तो आपके क्रेडिट स्कोर में भारी गिरावट दर्ज होती है। अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए समय पर बकाया चुकाना है। आप लोनों के रिपेमेंट में लगातार चूक करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर बहुत बुरी तरह प्रभावित होता है।
आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी होने के बावजूद आपके सिबिल रिपोर्ट में कुछ गलतियां हो सकती हैं, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है। आप ऑनलाइन शिकायत करके इन सभी गलितियों को सुधार सकते हैं। एक बार सभी गलतियां ठीक हो जाएं तो आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर हो सकता है। व्यवस्थित क्रेडिट अकाउंट और समय पर रिपेमेंट न करने से क्रेडिट स्कोर काफी कम हो सकता है। कोई भी लोनदाता या बैंक उन आवेदकों पर भरोसा करते हैं, जिनका इतिहास लंबा है और जिन्होंने अपना बकाया समय पर चुकाया है। यदि आपके पास कोई पुराना क्रेडिट कार्ड अकाउंट है तो उसे बंद न करें, भले ही आप अब कार्ड का उपयोग नहीं कर रहे हों। यह कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन जब आप होम लोन जैसे अति आवश्यक लोन के लिए अनुरोध करते हैं तो यह मददगार हो सकता है।
(लेखक आर्थिक निवेश मामलों के विशेषज्ञ हैं)

अन्य समाचार