मुख्यपृष्ठसमाचारबेस्ट की बस में खड़ा होना मना है! ऐप से बुक करानी...

बेस्ट की बस में खड़ा होना मना है! ऐप से बुक करानी होगी यात्रियों को सीट

  • आ रही है बेस्ट की प्रीमियम सर्विस
  • बीकेसी और नई मुंबई के बीच चलेगी

सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबई में ठाणे, नई मुंबई से कामकाज के लिए रोजाना हजारों लोग आते हैं। लंबा सफर होने के कारण कई बार यात्री खड़े होकर ही अपना सफर तय कर लेते हैं लेकिन अब बेस्ट की बसों में खड़े होकर सफर करना मना है। दरअसल यात्रियों की यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए बेस्ट ने एक और `बेस्ट’ निर्णय लिया है। बेस्ट की योजना के मुताबिक अब ठाणे और नई मुंबई से मुंबई आने वाले यात्रियों को बेस्ट प्रीमियम सफर कराएगी। पहले एक प्रीमियम सेवा सितंबर से शुरू की जाएगी। इसमें यात्रियों को अपनी सीट पहले से बुक करानी होगी। इससे ठाणे, खारघर, वाशी से बीकेसी, दादर आनेवाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। पहली प्रीमियम बस ने बेस्ट के बेड़े में प्रवेश किया है और बेस्ट के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में इसका उद्घाटन भी किया गया है।
मुंबईकरों के लिए काली और पीली टैक्सियां समय पर उपलब्ध नहीं होती हैं। कई बार टैक्सी चालक सवारी उठाने से मना कर देते हैं। विभिन्न कारणों से यात्रियों को काफी परेशानी होती है। इसलिए अब यात्री मोबाइल ऐप आधारित निजी टैक्सियों से यात्रा करना पसंद कर रहे हैं। यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बेस्ट नई योजनाओं को अमल में ला रही है। मुंबई उपनगरों में ऐप आधारित निजी यात्री एसी बस सेवा भी शुरू हो गई है। इसने बड़ी संख्या में यात्रियों को आकर्षित किया है। ऐसे में अब बेस्ट ने भी इस प्रतियोगिता में प्रवेश करने का फैसला किया है। इस सेवा को कैसे शुरू किया जाए, इस पर अभी अध्ययन चल रहा है। यात्रियों को यह सेवा सितंबर के दूसरे सप्ताह में उपलब्ध करा दी जाएगी। नवंबर के अंत तक बेस्ट के बेड़े में २०० प्रीमियम बसें जोड़ी जाएंगी।
ऑनलाइन होगी सीट बुक
यात्रियों को बस मार्ग, समय आदि की जानकारी मोबाइल ऐप के माध्यम से मिलेगी। इसके अनुसार योजना बनाकर यात्री बस में सीट आरक्षित कर ऑनलाइन टिकट खरीद सकते हैं।
यहां चलेंगी सेवाएं
यह बीकेसी से खारघर, ठाणे के बीच सुबह और शाम के व्यस्त समय में चलेगी। दोपहर के समय बांद्रा और कुर्ला स्टेशनों से बीकेसी तक शटल का संचालन होगा।
सस्ती होगी सेवा
४ रुपए या ५ रुपए प्रति किलोमीटर का टिकट किराया लिया जाएगा। प्री-बुकिंग सुविधाओं वाली निजी बस सेवाएं ठाणे से बीकेसी के लिए एकतरफा टिकट के लिए लगभग २०० रुपए और खारघर से बीकेसी के लिए लगभग २०९ रुपए का शुल्क लेती हैं। बेस्ट १२० रुपए से १५० रुपए किराया वसूल करेगी। इस रूट पर शुरुआत में १० बसें चलेंगी।

अन्य समाचार