मुख्यपृष्ठनमस्ते सामनाझांकी : मामा के खिलाफ उमा की खुली जंग

झांकी : मामा के खिलाफ उमा की खुली जंग

अजय भट्टाचार्य। मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ खुली जंग छेड़ दी है। शिवराज के उज्जैन में शराबबंदी पर दिए गए बयान के बाद उमा ने लगातार कई ट्वीट किए। उमा भारती ने ट्वीट किया- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री आदरणीय मेरे बड़े भाई शिवराज सिंह चौहान से १९८४ से मार्च २०२२ तक सम्मान एवं स्नेह के संबंध बने रहे, शिवराज ऑफिस जाते समय या मेरे हिमालय प्रवास के समय या मेरे किसी भजन का स्मरण आने पर या तो मुझसे मिलते थे या फोन करते थे। मैंने शिवराज से २ साल हर मुलाकात में शराबबंदी पर बात की है, अब बात बाहर सामने आ गई है तो भाई ने अनबोला क्यों कर दिया है और मीडिया के माध्यम से बात क्यों करने लगे हैं? अवैध शराब की बिक्री को रोकने की जिम्मेदारी पुलिस एवं प्रशासन की है। उमा का कहना है कि अहातों में शराब परोसने की व्यवस्था हम तुरंत बंद करें। स्कूल, अस्पताल, मंदिर एवं अन्य निषिद्ध स्थानों के पास शराब की दुकानें भी बंद हों। घर-घर शराब पहुंचाने की घिनौनी व्यवस्था तुरंत रुके। जहां महिलाएं या नागरिक विरोध करें वहां दुकानें न खोली जाएं, इन्हीं ने तो हमारी सरकार बनाई है।
नसीर भी जुटे
बंगाल में हो रहे विधानसभा उपचुनाव में दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह भी कूद गए हैं। उन्होंने बालीगंज उपचुनाव में अपनी भतीजी सायरा शाह हलीम के लिए प्रचार करते हुए एक वीडियो संदेश दिया है। नसीरुद्दीन ने अपनी भतीजी के समर्थन में मतदाताओं को संदेश दिया। उन्होंने साफ कहा कि वे किसी राजनीति पार्टी के लिए प्रचार नहीं कर रहे हैं बल्कि व्यक्तिगत संपर्क के कारण ही सायरा के लिए वोट की अपील कर रहे हैं। सायरा शाह हलीम बालीगंज उपचुनाव में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) की उम्मीदवार हैं। जबकि तृणमूल कांग्रेस ने इस सीट पर बाबुल सुप्रियो को उतारा है।
गुजराती अखाड़े में ‘आप’ का दांव
चुनावी युद्ध के लिए तैयार हो रहे गुजरात के अखाड़े में आम आदमी पार्टी ने पंजाब का दांव चल दिया है। पार्टी का दावा है कि गुजरात में बदलाव की हवा है। कांग्रेस विकल्प नहीं है इसलिए लोग आप की तरफ आ रहे हैं। गुजरात में आप की एंट्री ने भाजपा से ज्यादा कांग्रेस की चिंता को बढ़ा दी है। पार्टी का दावा है कि आज अगर चुनाव होते हैं तो आम आदमी पार्टी को ५८ सीटें मिल सकती है। आप के आंतरिक सर्वे में उसे ५८ सीटे मिलने का दावा किया जा रहा है। आप के प्रदेश प्रभारी संदीप पाठक के अनुसार ये सर्वेक्षण पार्टी की अपनी एजेंसी के माध्यम से वैज्ञानिक तरीके से कराया गया है। सर्वेक्षण के अनुसार हम ५८ सीटें जीतेंगे। ग्रामीण गुजरात के लोग हमें वोट दे रहे हैं। शहरी क्षेत्रों और मध्यम वर्ग चाहता है और वे हमें वोट देंगे। राज्य सरकार की राज्य खुफिया शाखा के हाल ही में किए गए सर्वेक्षण में आप को ५५ सीटें दी जा रही हैं। ‘आप’ का दावा है कि दिल्ली के सर्वे में ६५ सीटें मिलने का दावा किया था, ६२ मिलीं। पंजाब में १०० सीटें के आप के सर्वे में वास्तविकता में ९२ सीटें मिलीं। हाल ही में अरविंद केजरीवाल ने भगवंत मान के साथ अमदाबाद में रोड शो भी किया था।
नाम ने बिगाड़ा काम
कहते हैं नाम में क्या रखा है? मगर एक बच्ची का स्कूल में इसलिए प्रवेश नहीं हो सका क्योंकि उसके आधार कार्ड पर जो उसका नाम दर्ज है वह हैरान करनेवाला है। उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में आधार कार्ड बनाने में लापरवाही की मिसाल दी जा सकती है। बच्ची के माता-पिता उसका प्रवेश कराने के लिए स्कूल गए। मगर उसे सरकारी स्कूल में प्रवेश से मना कर दिया गया क्योंकि उसके नाम के स्थान पर ‘मधु का पांचवा बच्चा’ दर्ज था। बिलसी तहसील के गांव रायपुर निवासी दिनेश अपनी बेटी आरती का दाखिला कराने प्राथमिक विद्यालय पहुंचे। वहां की एक अध्यापिका एकता वार्ष्णेय ने उसे प्रवेश देने से इनकार कर दिया। एकता ने दिनेश से आधार कार्ड ठीक कराने को कहा। जिलाधिकारी दीपा रंजन के मुताबिक ‘डाकघरों और बैंकों में आधार कार्ड तैयार किए जा रहे हैं। घोर लापरवाही के कारण गलती हुई है। हम बैंक और डाकघर के अधिकारियों को सतर्क करेंगे और इस तरह की लापरवाही में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।’

लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं और देश की कई प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में इनके स्तंभ प्रकाशित होते हैं।

अन्य समाचार